Logo
Jio App: जियो फाइनेंस ऐप में यूजर्स को डिजिटल बैंकिंग, यूपीआई ट्रांजैक्शन, बिल पेमेंट, इंश्योरेंस एडवाइजरी समेत कई सर्विसेस मिलेंगी।

Jio App: जियो फाइनेंशियल ने गुरुवार को अपना जियो फाइनेंस ऐप लॉन्च किया। यह App डिजिटल बैंकिंग, यूपीआई लेन-देन, बिल पेमेंट, इंश्योरेंस एडवाइजरी में यूजर्स को सहूलियतें मुहैया कराएगा। जियो फाइनेंशियल एक गैर-बैंकिंग वित्तीय इकाई (NBFC) है। Jio Finance App ग्राहकों को कई वित्तीय सेवाएं प्रदान करेगा। कंपनी का लक्ष्य इस ऐप से फाइनेंशियल सर्विसेस को आसान बनाना है। जियो ने ऐप के बीटा वर्जन को लॉन्च किया है, जिसमें यूजर्स से प्रतिक्रिया लेकर इसे और बेहतर बनाने की प्लानिंग है।

UPI पेमेंट और डिजिटल बैंकिंग सर्विस?
जियो फाइनेंस ऐप में डिजिटल बैंकिंग की फैसिलिटी मिलेगी। जिसमें ग्राहक UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से लेनदेन कर सकेंगे। साथ ही ऐप्लिकेशन से बिल पेमेंट, बीमा सलाह और अन्य वित्तीय सेवाएं भी ली जा सकेंगी। ग्राहक अपने खाते और बचत से जुड़ी जानकारियां भी इस पर देख सकेंगे।

आगे लोन फैसिलिटी भी मिलेगी क्या?
जियो फाइनेंशियल ने बताया है कि भविष्य में इस ऐप के जरिए म्युचुअल फंड्स और अन्य वित्तीय साधनों को गिरवी रखकर लोन भी बांटने की प्रोसेस शुरू होगी। यह सुविधा जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। Jio Finance App की लॉन्चिंग के साथ फाइनेंस सेक्टर में प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है, जिससे ग्राहकों को बेहतर सर्विस मिल सकेंगी।

जियो कंपनी के प्रवक्ता ने क्या कहा?
जियो फाइनेंशियल के स्पोक्सपर्सन ने कहा- हमारा उद्देश्य फाइनेंस से जुड़ी हर चीज को आसान बनाना है और यह काम एक ऐप से होगा। इसकी मदद से लोन, इन्वेस्टमेंट, इंश्योरेंस, पेमेंट और लेनदेन की सुविधा मिलेगी। कुल मिलाकर हम फाइनेंशियल सर्विसेस को ज्यादा पारदर्शी और कम खर्च पर उपलब्ध कराएंगे।

कई फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर मैदान में
अभी कई प्रमुख वित्तीय सेवा प्रदाता अपने ऐप्स के जरिए ग्राहकों को विभिन्न सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। आदित्य बिड़ला कैपिटल ने अपने "आदित्य बिड़ला कैपिटल डिजिटल (ABCD)" ऐप के माध्यम से कई फाइनेंशियल सर्विस उपलब्ध कराई हैं, यह ऐप इसी साल अप्रैल में लॉन्च हुआ है। बजाज फिनसर्व ने भी "बजाज फिनसर्व ऐप" के नाम से ऐप शुरू किया, जो उधारी और निवेश से जुड़ी सेवाएं देता है।

5379487