Logo
Stock Market: ट्रेडर्स को मंगलवार सुबह ब्रोकर्स से सूचना मिली कि सीडीएसएल के इश्यू के कारण स्टॉक बेचते समय TPIN वेरिफिकेशन में समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Stock Market: शेयर बाजार में सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज इंडिया (CDSL) सर्विस डाउन होने से निवेशकों को मंगलवार को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई डीमेट खाताधारकों ने सोशल मीडिया पर इससे जुड़े पोस्ट शेयर किए। जिसमें उन्होंने लिखा कि सीडीएसएल की सर्विस डाउन हैं और वे अपना स्टॉक नहीं बेच पा रहे हैं। यानी शेयर का सेलिंग ऑर्डर प्लेस नहीं कर पा रहे हैं। कई ट्रेडर्स को TPIN के साथ सेलिंग ऑर्डर वेरिफिकेशन करने में समस्याओं का सामना करना पड़ा है। बता दें कि आज एनएसई पर सीडीएसएल के शेयर 11:15 बजे 0.43% बढ़कर 2,123.15 रुपए पर कारोबार कर रहे थे।

यूजर्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया मामला?
एक X यूजर ने लिखा- “सभी डीमेट अकाउंट में सीडीएसएल बंद है। यह एक गंभीर मुद्दा है और संबंधित अधिकारियों को इस पर ध्यान देना चाहिए। चंद मिनटों का इश्यू भी आम लोगों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए किसे जिम्मेदार ठहराना चाहिए?'' 

दो ब्रोकरेज फर्म बोलीं- CDSL सर्विस डाउन होने से परेशानी 
ब्रोकरेज फर्म अपस्टॉक्स (Upstox) और जेरोधा (Zerodha) ने अपने यूजर्स को रिप्लाई किया- यह सीडीएसएल से जुड़ा TPIN वेरिफिकेशन फेल्योर का मामला है। हालांकि, अपस्टॉक्स ने स्पष्ट किया है कि सीडीएसएल की इश्यू सर्विस डाउन थीं। इसमें सीडीएसएल TIPN सर्विस बंद हो सकती हैं, जिसकी वजह से निवेशक सेल ऑर्डर को वेरिफाई करने के लिए नया TIPN जनरेट नहीं कर पाएंगे।

Upstox ने ट्वीट कर अपने यूजर्स को दी जानकारी
शेयर बाजार के ट्रेडर्स को मंगलवार सुबह अपने ब्रोकर्स से सूचना मिली थी कि सीडीएसएल के इश्यू के कारण आपको स्टॉक बेचते समय TPIN वेरिफिकेशन के लिए रुक-रुक कर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कृपया कुछ देर बाद पुनः प्रयास करें। X प्लेटफॉर्म पर ट्वीट्स में अपस्टॉक्स ने बताया कि सीडीएसएल TPIN सर्विस बंद हो सकती हैं, जिसके कारण निवेशक सेल ऑर्डर को वेरिफाई करने के लिए नया TPIN जनरेट नहीं कर पाएंगे। हम इसे सुलझाने के लिए सीडीएसएल के साथ काम कर रहे हैं।

शेयर बेचने के लिए जरूरी है TIPN वेरिफिकेशन?
बता दें कि जब भी आप कोई शेयर (सिक्योरिटी) खरीदते हैं तो यह ब्रोकरेज फर्म के द्वारा एक या दो दिन में डिपॉजिटरी पार्टनर सीडीएसएल/NSDL के पास जमा करा दिया जाता है। इसके बाद अगर निवेशक को यह स्टॉक सेल करना है, तो सेल ऑर्डर प्लेस करने के लिए TPIN और OTP के जरिए ट्रांजैक्शन को वेरिफाई करना होता है। सीडीएसएल ने इलेक्ट्रॉनिक डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप (E-DIS) वेरिफिकेशन की शुरुआत की थी।

5379487