Logo
election banner
Railway QR Code Payments: रेलवे ने ट्रेन टिकट के भुगतान के लिए एक नया सिस्टम लागू किया। काउंटर से टिकट खरीदने पर अब आप क्यूआर और यूपीआई से ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे। 

Railway QR Code Payments: भारतीय रेलवे ने वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने वाले कुछ नए बदलाव और नियम लागू किए। जिसके अंतर्गत जनरल टिकट खरीदने पर भुगतान को आसान बनाने के लिए QR कोड स्कैनिंग की शुरुआत की गई। यानी देशभर के स्टेशनों पर टिकट खरीदे वक्त अब आपको किसी से छुट्टा मांगने की जरूरत नहीं होगी। यह सिस्टम टिकट खरीदने के लिए शानदार विकल्प है। 1 अप्रैल से इसकी शुरुआत हो चुकी है। 

स्टेशनों पर QR स्कैन फैसिलिटी बढ़ाई  
यात्रियों के लिए ट्रेन टिकट में QR कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा। यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक, Google Pay और Phone Pay जैसे यूपीआई ऐप्स से पेमेंट कर सकेंगे। इससे धांधली पर शिकंजा सकेगा और लेनदेन में अधिक सुगमता आएगी। रेलवे प्रशासन के मुताबिक, यात्रियों को टिकट लेते समय किसी भी ऑनलाइन या यूपीआई ऐप का QR कोड स्कैन करने का विकल्प मिलेगा। यह सिस्टम अब देशभर के सभी मुख्य रेलवे स्टेशनों पर लागू हो गई है। 

अब जुर्माना भी ऑनलाइन भर सकेंगे
नए बदलावों की सीरीज में टिकट के आलावा यात्रा के दौरान अगर किसी यात्री पर जुर्माना लगता है तो यह भुगतान भी डिजिटल क्यूआर कोड स्कैन करके किया जा सकेगा। हालांकि, नई व्यवस्था में यात्री भी बिना परेशानी के जल्दी से टिकट ले पाएंगे। जो लोग बेटिकट सफर कर रहा है तो उसे तुरंत जुर्माना भरना होगा। इसके लिए रेलवे स्टाफ के पास टर्मिनल मशीन होगी, जिसमें क्यूआर कोड लगा होगा। 

फूड स्टॉल्स पर भी करें QR स्कैन  
यात्रियों की सुविधाओं के लिहाज से रेलवे स्टेशनों पर स्थित पार्किंग और फूड स्टॉल समेत अन्य जरूरी भुगतान के लिए QR कोड लगाए जा रहे हैं। जो कि अप्रैल महीने से यात्रियों को ऑनलाइन पेमेंट करने का विकल्प उपलब्ध कराएंगे। यह बदलाव यात्रियों को अधिक सुविधाजनक तरीके से सार्वजनिक परिवहन का लाभ उठाने में मदद करेगा। साथ ही डिजिटल इंडिया की मुहिम को बढ़ाएगा। 

5379487