Logo
election banner
Gas Cylinder Expiry Date: एक्सपर्ट्स की मानें तो गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद सिलेंडर का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। 

Gas Cylinder Expiry Date: आपके घर की रसोई में कई तरह के उपकरण होते हैं। कुछ की देखभाल को लेकर अक्सर सुझाव मिलते रहते हैं, लेकिन जाने अनजाने में कुछ जरूरी बातों को अनदेखा कर दिया जाता है। गैस सिलेंडर हमारे किचन का एक प्रमुख अंग है। एलपीजी (LPG) गैस न हो तो सोचिए, घर में खाना कैसे पकेगा। कुछ लोग हर महीने या सिलेंडर खत्म होने पर नया बुला लेते हैं, जबकि कुछ घरों में लोग सिलेंडरों को ओपन मार्केट से खरीदते हैं और जरूरत पड़ने पर इनकी रीफिलिंग करा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सिलेंडर को रीफिल करना खतरमनाक ट्रेंड है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सिलेंडर की एक्सपायरी होती है या यूं कहें कि उसे इस्तेमाल करने की एक समय सीमा होती है। अगर यह तारीख निकल जाए तो सिलेंडर में लीकेज और ब्लास्ट का खतरा हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसी स्थिति में आपको सिलेंडर का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। 

ऐसे पता लगाएं सिलेंडर की एक्पायरी डेट?
इस स्थिति में उपभोक्ताओं के सामने सवाल होता है कि आखिर गैस सिलेंडर की एस्पायरी का पता कैसे लगाएं (How To Find Expiry Date of Gas Cylinder)। सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो में बताया गया है कि एलपीजी सिलेंडर की समय सीमा एक मेटल स्ट्रिप के एक साइड पर लिखी होती है, जो सिलेंडर के बॉडी को टॉप रिंग से जोड़ती है। इस स्ट्रिप पर A से D तक अक्षर लिखे होते हैं, जिसमें एक नंबर भी शामिल होता है। यहीं नंबर आपको सिलेंडर की एक्सपायरी पता लगाने में मदद करता है। 

गैस सिलेंडर लिखे नंबर को कैसे करें डिकोड?
- सिलेंडर पर लिखे अक्षर महीने की समय सीमा को दर्शाता है, जबकि संख्या (नंबर) इसके समाप्ति के वर्ष को बताता है। एक जनवरी से मार्च (पहला तिमाही) को A, अप्रैल से जून (दूसरी तिमाही) को B, जुलाई से सितंबर (तीसरी तिमाही) को C और अक्टूबर से दिसंबर (चौथी तिमाही) को D के रूप में दर्शाया जाता है।
- ऐसे में अगर आपको सिलेंडर पर C-26 लिखा नजर आता है तो इसकी एक्सपायरी डेट 2026 के जुलाई से सितंबर के बीच है। अब आप सिलेंडर खरीदते हैं, तो रिस्क को ध्यान में रखते हुए समय सीमा की अच्छी तरह जांच करें। इस तरह से आप किचन को ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं।

5379487