Logo
Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनवाना काफी आसान है। इस योजना के पात्रों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा केंद्र सरकार की ओर से मिलती है। 

Ayushman Card: देश के आम नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाना अब बेहद आसान और सरल हो गया है। जिससे लाखों लोगों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज के लिए आर्थिक मदद मिल रही है। 2024 में आयुष्मान कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगर अब तक आपका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है और आप इसके लिए पात्र हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से अपना कार्ड बनवाकर केंद्र सरकार की योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन...

1. पात्रता मापदंड:
आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता मापदंडों का पालन करना होता है। इसमें आय की सीमा, परिवार की संरचना, राज्य का नाम, और अन्य विवरण शामिल हो सकता है। आपका ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में आना जरूरी है। 

2. निकटतम केंद्र पर जाएं:
आपको अपने निकटतम आयुष्मान केंद्र जाना होगा। आप इसके लिए ऑनलाइन या स्थानीय अधिकारी से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3. आवश्यक दस्तावेज:
आयुष्मान कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज़, जैसे कि आधार कार्ड, आय प्रमाणपत्र, बैंक खाता पासबुक, जन्म प्रमाणपत्र, आदि लेकर जाएं।

4. पंजीकरण फॉर्म भरें:
निकटतम केंद्र पर पहुंचकर आयुष्मान कार्ड पंजीकरण फॉर्म भरें, जिसमें सभी आवश्यक विवरण और दस्तावेज़ सहित जानकारी देना होगा।

5. डॉक्यूमेंट सत्यापन:
सबमिट किए गए डॉक्यूमेंट्स को सत्यापित किया जाएगा। इसमें आपकी आय, परिवार की संरचना, और अन्य विवरण शामिल हो सकते हैं।

6. फोटो और बायोमेट्रिक्स डेटा सत्यापन:
आपकी फोटो और बायोमेट्रिक्स डेटा को सत्यापित किया जाएगा, जो आपके आयुष्मान कार्ड में शामिल होते हैं।

7. कार्ड प्राप्ति:
सभी प्रक्रियाएं पूर्ण होने के बाद आपको एक नया आयुष्मान कार्ड प्राप्त होगा, जिससे आप इजाल के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

5379487