Logo
election banner
FD Interest Rates Hike: अपने निवेशकों को निवेश पर ज्यादा मुनाफा देने और उन्हें आकर्षित के लिए बैंकों ने FD पर ब्याज दरों में बदलाव किया है।

FD Interest Rates Hike: देश के तमाम बड़े बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है, जिससे निवेशकों को अधिक लाभ हासिल करने का मौका मिला रहा है। वहीं, नए निवेशकों को एफडी स्कीम्स में इनवेस्ट करने के लिए लुभाता भी है। 

जानिए क्या होती है फिक्स्ड डिपॉजिट
एफडी के जरिए एक तय समय के लिए निश्चित राशि का निवेश किया जाता है। जिसपर बैंक उससे निर्धारित ब्याज दर देती है।  अगर निवेशक वरिष्ठ नागरिक है, तो उन्हें उच्च ब्याज दरों की पेशकश की जाती है। इसमें एकमुश्त राशि एक निर्धारित अवधि के लिए जमा करनी होती है | निर्धारित ब्याज दर के मुताबिक ब्याज दिया जाता है।

यहां हम आपको एसबीआई(SBI), एचडीएफसी बैंक(HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक(ICICI Bank), और पीएनबी(PNB) जैसे प्रमुख बैंकों की एफडी दरों की तुलना पेश कर रहे हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India)
SBI ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में वृद्धि की है। नए बदलाव में 7 दिनों से 45 दिनों के बीच मैच्‍योरिटी वाली फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 0.50 फीसदी का इजाफा किया है। जिससे अब ब्याज दर 3.50% हो गई है। इसी तरह 46 दिन से 179 दिन की अवधि के लिए ब्याज दर 0.25% बढ़ाकर 4.75% कर दी गई। इसके अतिरिक्त बैंक ने 180 दिन से 210 दिन की अवधि और 211 दिन से 1 वर्ष से कम और तीन वर्ष से पांच वर्ष से कम के बीच मैच्‍योरिटी होने वाली जमा पर दरें बढ़ा दी हैं।

एचडीएफसी बैंक(HDFC Bank)
HDFC बैंक में निवेशकों को 3 प्रतिशत से लेकर 7.20 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। एचडीएफसी बैंक में सामान्य निवेशकों को सबसे ज्यादा ब्याज 55 महीने की एफडी पर मिल रही है, जो कि 7.20 प्रतिशत है। जबकि बैंक द्वारा सामान्य नागरिकों को 3 प्रतिशत से 7.20 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 3.50 प्रतिशत से लेकर 7.75 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है।

पंजाब नेशनल बैंक(PNB Bank)
पीएनबी की ओर से 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 3.5 प्रतिशत से लेकर 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर सामान्य निवेशकों को दी जा रही है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये 4 प्रतिशत से लेकर 7.75 प्रतिशत है। बैंक द्वारा 444 दिनों की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है। 

आईसीआईसीआई बैंक(ICICI Bank)
ICICI बैंक ने अपनी FD दरों में संशोधन किया है। बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 3% से 7.10% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.50% से 7.65% तक ब्याज दरें प्रदान करता है। सामान्य नागरिकों के लिए 15 महीने से 2 साल की अवधि के लिए 7.10% की उच्चतम ब्याज दर लागू है।

5379487