Logo
election banner
Income Tax Donation: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए दान देने पर 50% पर सेक्शन 80G (2) (B) के तहत टैक्स छूट का प्रावधान है।  

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन और रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह सोमवार (22 जनवरी) को होने जा रहा है। हर कोई राम मंदिर में दर्शन और दान करने के लेकर उत्सुक है। इसके साथ ही बजट और इनकम टैक्स फाइलिंग का समय भी करीब आ रहा है। राम मंदिर और दूसरे ट्रस्टों में दान (डोनेट) करके भी आप इनकम टैक्स (Income Tax) में छूट का फायदा ले सकते हैं। आप डोनेशन के जरिए कैसे और कितना टैक्स बचा सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको यहां मिलेगी।

इन तरीकों से कर सकते हैं डोनेशन 
बता दें कि केंद्र सरकार ने राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) बनाया है। कोई भी ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके राम मंदिर के लिए दान कर सकता है। डोनेशन के लिए पेमेंट गेटवे या यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकता है। एनईएफटी, आईएमपीएस, डिमांड ड्राफ्ट और चेक जैसे विकल्प भी मौजूद हैं। 

डोनेशन की तुरंत रसीद कैसे मिलेगी?
अगर कोई दानदाता पेमेंट गेटवे से राम मंदिर ट्रस्ट में पैसे दान करता है तो उसे तुरंत डोनेशन की रसीद मिल जाएगी, लेकिन अन्य विकल्प चुनने पर वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद ही रसीद जारी की जाएगी। इसमें करीब 15 दिन का वक्त लग सकता है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट को दान देने पर 50% पर सेक्शन 80G (2) (B) के तहत टैक्स छूट मिलेगी। अगर दान कैश में करेंगे तो 2000 रु. डोनेशन तक ही टैक्स बचत का फायदा मिलेगा।

Ram Mandir Website
Ram Mandir Website Page

राम मंदिर ट्रस्ट में दान कैसे करें?

  • सबसे पहले https://online.srjbtkshetra.org/#/login पर विजिट करें। यहां Donate के अंदर Donation टैब पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी से लॉगिन करें। 
  • यहां आपको पैन, दान का उद्देश्य, राशि, पता समेत अन्य जानकारियां देनी होगी। फिर Donate पर क्लिक करेंगे तो पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। भुगतान की रशीद तुरंत मिलेगी।
  • अगर यूपीआई, क्यूआरकोड, चेक, आईएमपीएस, एनईएफटी या डिमांड ड्राफ्ट से भुगतान करेंगे तो दान की रसीद तुरंत नहीं मिलेगी और 15 दिन बाद वेबसाइट से डाउनलोड करना पडेगा।
  • रशीद प्राप्त करने के लिए https://online.srjbtkshetra.org/donation-receipt/ लिंक पर क्लिक करें। यहां Download Receipt ऑप्शन चुनें। ओटीपी वेरिफाइ करना होगा। 
  • नए पेज पर Donate टैब के अंदर Donation Receipt बटन पर क्लिक करें। यहां डोनेशन से जुड़ी डिटेल भरकर Submit पर क्लिक करना होगा। वेरिफिकेशन के बाद रसीद मिलेगी।
jindal steel Ad
5379487