Logo
election banner
आप भी UAN नंबर मौजूद ना होने के कारण अपना पीएफ बैलेंस नहीं देख पा रहें हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बिना UAN नंबर के आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

आप भी UAN नंबर मौजूद ना होने के कारण अपना पीएफ बैलेंस नहीं देख पा रहें हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बिना UAN नंबर के आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

यदि आप एक कर्मचारी हैं, तो पीएफ से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। कंपनी में सभी का एक पीएफ अकाउंट संचालित किया जाता है, जिसमें आपकी सैलरी के कुछ अंश रहते हैं। सरकारी नौकरी में यह सरकार संचालित करते हैं, वहीं निजी नौकरी में इसका संचालन नियोक्ता करते हैं। यह भविष्य के लिए बचत योजना होती है।

पीएफ अकाउंट में कर्मचारियों और कंपनी दोनों का ही योगदान होता है। इस पर ब्याज भी मिलता है। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को पैसों की जरूरत होती है तो वह आसानी से अपने UAN नंबर का यूज करके पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन कई बार UAN नंबर ना होने के कारण आप अपने अकाउंट में एक्सेस नहीं कर पाते। आपको हम बताएंगे कि कैसे बिना  बिना UAN के आप अपने अकाउंट में एक्सेस कर सकते हैं। चलिए जानते हैं... 

UAN नंबर होता क्या है
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक 12 अंक का नंबर होता है। यह नंबर सभी कर्मचारी को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)से मिलता है, जिसके तहत वे अपने अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। यह नंबर भारत सरकार के  रोजगार और श्रम मंत्रालय जारी करते हैं। यह भविष्य के लिए एक बेहतरीन बचत योजना है। 

पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें
लोगों को अपने पीएफ से उम्मीदों के साथ-सााथ कई प्लानिंग भी रहती है। इसके लिए उनका कितना पीएफ इकट्ठा हुआ है, वह देखने के लिए बेचैन रहते हैं। ऐसे में आप बिना UAN नंबर के भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको 9966044425 नंबर पर मिस कॉल करना है, मिस कॉल देने के बाद एसएमएस पर आपके पीएफ खाते में कितना बैलेंस है। इसकी जानकारी आपके नंबर पर भेज दी जाएगी। इसके अलावा आप 7738299899 नंबर पर मैसेज भेजकर भी अपने पीएफ खाते में कितना बैलेंस है पता कर सकते हैं।

उमंग ऐप से पता करें
यदि आपके पास आपका UAN नंबर मौजूद है तो अपने फोन में उमंग ऐप  को डाउनलोड करलें। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल के ऐप स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड होने के बाद UAN नंबर के साथ इसमें लॉग इन करें और पीएफ अकाउंट के पासबुक सेक्शन में जाकर अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक करें। 

5379487