Logo
election banner
DA Hike News: मोदी कैबिनेट की बैठक में गुरुवार को केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता/राहत को 4% बढ़ाने को मंजूरी मिली। DA में बढ़ोतरी से कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी। इसका फायदा 1 जनवरी से मिलेगा।

7th pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 50% महंगाई भत्ते (DA) का लाभ मिलेगा। गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी की वृद्धि को मंजूरी दी गई। केंद्र सरकार ने होली और लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस प्रस्ताव को हरी झंडी दी है। कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ 1 जनवरी 2024 से दिया जाएगा। इससे पहले मोदी सरकार ने अक्टूबर, 2023 में DA को 4% बढ़ाया था। बता दें कि महंगाई भत्ता हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है।  

कर्मचारियों का DA बढ़कर 50 फीसदी हुआ
महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ने के बाद 1 जनवरी 2024 से कर्मचारियों को 50 फीसदी DA का फायदा मिलेगा और उनकी सैलरी बढ़ेगी। इसका फायदा करीब 49 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा। यह बढ़ोतरी श्रम ब्यूरो द्वारा जनवरी 2024 के लिए जारी की गई सीपीआई-आईडब्ल्यू सूचकांक के आधार पर की गई है।

ट्रांसपोर्ट, कैंटीन भत्ता और ग्रैज्युटी में बढ़ोतरी
कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि कर्मचारियों के डीए (डीअरनेस अलाउंस) में बढ़ोतरी के साथ, परिवहन भत्ता, कैंटीन भत्ता, और पर्यावरण भत्ता आदि में 25 फीसदी की वृद्धि हुई है। मकान किराए का भत्ता बेसिक वेतन के 27 प्रतिशत, 19 प्रतिशत, और 9 प्रतिशत से बढ़ाकर उसे 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत, और 10 प्रतिशत किया गया है। ग्रैच्युटी के लाभों में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इसे मौजूदा 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये तक बढ़ाया गया। भत्तों में हुई यह बढ़ोतरी देश के करीब 1.20 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बेहतर वित्तीय समर्थन और प्रोत्साहन देगा।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक बढ़ा
भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने 29 फरवरी को रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.9 अंकों पर पहुंचा है। इसमें 0.1 अंक की वृद्धि हुई है। विशेषज्ञों ने केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान जताया था। श्रम ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार, सूचकांक में भी 0.1 अंक की वृद्धि हुई है। इसमें पिछले महीने की तुलना में थोड़ी कमी है, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ोतरी हो रही है।

महंगाई भत्ता बढ़ने से कितना फायदा होगा?
महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद आपको कितना फायदा मिलेगा। इसका कैल्कुलेशन के लिए इस फॉर्मूला में अपनी डिटेल भरें।
(बेसिक पे + ग्रेड पे)x DA% = DA का फायदा, सरल शब्दों में समझें तो आपकी बेसिक सैलरी और ग्रेड पे में महंगाई दर का गुणा करने के बाद जो नतीजा आता है, उसे महंगाई भत्ता यानी डीए कहते हैं। 

5379487