Logo
UP Hybrid Car: योगी सरकार ने उत्तरप्रदेश में हाइब्रिड वाहनों पर लगने वाले टैक्‍स पर बड़ी राहत दी है। सरकार की ओर से हाइब्रिड कारों पर लगने वाली रजिस्‍ट्रेशन फीस को माफ कर दिया गया है।

UP Hybrid Car: योगी सरकार ने उत्तरप्रदेश में हाइब्रिड वाहनों पर लगने वाले टैक्‍स पर बड़ी राहत दी है। जिसके बाद अब यूपी में Hybrid Cars और SUV पहले की तुलना में सस्ती हो जाएंगी। क्योंकि सरकार की ओर से हाइब्रिड कारों पर लगने वाली रजिस्‍ट्रेशन फीस को माफ कर दिया गया है। यूपी सरकार के इस फैसले से हाइब्रिड वाहनों के रजिस्‍ट्रेशन फीस पर दी गई छूट के बाद कार खरीदने पर ग्राहकों को चार लाख रुपये तक की बचत होगी। सरकार की ओर से किन ग्राहकों को राहत दी गई है और किसे मिलेगा फायदा, यहां जानें सबकुछ।

सस्‍ता हुआ Hybrid वाहन खरीदना
योगी सरकार ने Hybrid वाहनों पर लगने वाले रोड टैक्स शुल्क को माफ कर दिया है। जिसके बाद अब कारों की कीमत पहले की अपेक्षा काफी कम हो गई है। बता दें, प्रदेश में अभी तक कार खरीदने में अधिकतम चार्ज 4 लाख रुपए तक नए वाहनों का वसूला जाता था, लेकिन अब इसमें राहत दी गई है।

अधिकारियों ने कही यह बात
उत्‍तर प्रदेश सरकार ने पांच जुलाई को सर्कुलर जारी कर जानकारी दी, जिसमें बताया कि राज्‍य में 'Hybrid Cars' और 'Plug in Hybrid Cars' पर रजिस्ट्रेशन फीस को शत प्रतिशत माफ कर दिया गया है। साथ ही इसे तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है। परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह के मुताबिक प्रदेश में 10 लाख रुपये से कम कीमत वाले चार पहिया पर आठ प्रतिशत और इससे ज्यादा कीमत वाली गाड़ियों पर 10 प्रतिशत रोड टैक्स लिया जाता था।

जानें किसे मिलेगा फायदा
सरकार की ओर से जो सर्कुलर जारी हुआ है, उसके तहत अब अगर कोई भी व्‍यक्ति उत्‍तर प्रदेश में अपनी हाइब्रिड कार का रजिस्‍ट्रेशन करवाता है, तो उसको अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले यूपी में रोड टैक्‍स नहीं देना होगा। जिसकी वजह से कार की कीमत कम हो जाएगी। बता दें, बाजार में मारुति, होंडा और टोयोटा की ओर से ही हाइब्रिड वाहनों की बिक्री की जाती है। कार की खरीदी पर उनकी कीमत के आधार पर ही छूट मिलेगी।

jindal steel hbm ad
5379487