Logo
election banner
Brand Guardianship Index: टेनसेंट कंपनी के सीईओ हुआतेंग मा इंडेक्स में पहले पायदान पर हैं। जबकि टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को 5वां स्थान मिला है। 

Brand Guardianship Index: एशिया और भारत के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी ने कारोबारी जगत में एक नया मुकाम हासिल किया है। अभी वह दुनियाभर के अरबपतियों की सूची में 11वें स्थान पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीय के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश आज दुनिया में ग्लोबल ब्रांड बनकर उभरे हैं। अब ब्रांड गार्डियनशिप इंडेक्स 2024 में मुकेश अंबानी को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ब्रांड गार्डियन की उपलब्धि मिली है। इस मामले में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई (Sundar Pichai) को भी पीछे छोड़ दिया।

मुकेश अंबानी ऐसे बने ताकतवर सीईओ
ब्रांड गार्डियनशिप इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी ने अपने नेतृत्व में रिलायंस को सशक्त बनाया है। कंपनी को स्थायी बनाए रखने की जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। इसमें उनके लॉन्ग-टर्म विजन, रणनीति, और लोगों के प्रति विश्वास का अहम योगदान रहा है। अंबानी दुनिया में दूसरे नंबर के सीईओ बन चुके हैं। वह एप्पल के टिम कुक (Tim Cook) और टेस्ला के एलन मस्क (Elon Musk) से भी आगे निकल चुके हैं।

दुनिया में टेनसेंट के सीईओ पहले पायदान पर
इस लिस्ट में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी का ब्रांड गार्डियनशिप इंडेक्स (Brand Guardianship Index 2024) स्कोर 80.3 रहा, जबकि टेनसेंट के सीईओ हुआतेंग मा का स्कोर 81.6 रहा। इस लिस्ट में मुकेश से आगे सिर्फ टेनसेंट के सीईओ हुआतेंग मा (Huateng Ma) हैं। इंडेक्स में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने 5वें नंबर पर जगह पाई है। पिछले साल वे 8वें स्थान पर थे।

इंडेक्स में 500 ब्रांड्स की मॉनिटरिंग का मॉडल 
बता दें कि ब्रांड गार्डियनशिप इंडेक्स उन सीईओ को लिस्ट में जगह देता है, जिन्होंने अपने कारोबार को मजबूती के साथ खड़ा किया है। इस इंडेक्स में करीब 500 ब्रांड्स को मॉनिटर करने वाला एक मॉडल है, जो लीडरशिप की एक सूची प्रदान करता है, जो विभिन्न पैरामीटर्स के आधार पर ब्रांड को लीडरशिप देने की क्षमता को आंकता है।

5379487