Logo
election banner
Five-day work week: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कार्यरत करीब 8 लाख कर्मचारियों को 17% वेतन वृद्धि का फायदा मिलेगा। इंडियन बैंक एसोसिएशन और बैंक इम्पलाई एसोसिएशन इस पर सहमत हुए। 

Five-day work week: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में हर शनिवार को छुट्टी (Saturday holiday) यानी सप्ताह में 5 दिन कामकाज को बैंक एसोसिएशन और अन्य परिसंघों की हरी झंडी मिल चुकी हैं। अब सिर्फ केंद्र सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार है। इसके अलावा इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) और बैंक इम्पलाई एसोसिएशन बैंक कर्मियों को 17 फीसदी सालाना वेतन बढ़ोतरी देने पर भी सहमत हो गए। इस कदम से पीएसयू बैंकों के करीब 8 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। सैलरी ग्रोथ से बैंकों पर सालाना करीब 8,284 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। वेतन वृद्धि की गणना नवंबर 2022 से होगी।

हर शनिवार को बैंकों में रहेगी छुट्टी
अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि समझौते के तहत महीने के हर शनिवार को सरकारी नोटिफिकेशन के अंतर्गत अवकाश के तौर पर लागू किया जाएगा। इसके बाद बैंकों में कामकाज के समय में बदलाव सरकारी नोटिफिकेशन के बाद प्रभावी होगा। 

IBA के सीईओ ने किया ट्वीट 
आईबीए के सीईओ सुनील मेहता ने एग्रीमेंट पर संतोष जताते हुए X (पहले ट्विटर) पोस्ट में लिखा- "आज का दिन बैंकिंग इंडस्ट्री के लिए एक मील का पत्थर है, क्योंकि आईबीए और यूएफबीयू, एआईबीओए, एआईबीएएसएम और बीकेएसएम ने 9वें ज्वाइंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए। बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए वेतन संशोधन का समझौता 1 नवंबर, 2022 से प्रभावी होगा।”

बैंकर्स की हुई चांदी
नए सैलरी स्ट्रक्चर की बारीकियों को समझाते हुए बैंक अधिकारी परिसंघ ने कहा, "नए वेतनमान को 8088 प्वाइंट के हिसाब से महंगाई भत्ते और उस पर अतिरिक्त भार शामिल कर तैयार किया गया है।" 

महिला बैंक कर्मियों को स्पेशल लीव मिलेगी
संशोधित वेतन समझौते के अंतर्गत महिला बैंक कर्मचारी बगैर मेडिकल सर्टिफिकेट के हर महीने एक दिन की सिक लीव (बीमारी की छुट्टी) लेने की हकदार होंगी। इसके अलावा स्पेशल प्रीविलेज लीव को रिटायरमेंट पर 255 दिनों तक या नौकरी के दौरान मृत्यु होने पर भुनाया जा सकेगा।

पेंशनर्स के लिए भी राहत का ऐलान 
दूसरी ओर, कर्मचारियों के रिटायरमेंट के लिए खास प्रावधान लागू होंगे। भारतीय स्टेट बैंक समेत अन्य पीएसयू बैंक पेंशनर्स और पेंशन पर निर्भर परिवारों को अतिरिक्त मासिक अनुग्रह राशि (ex-gratia) का भुगतान करेंगे। जो 31 अक्टूबर, 2022 तक या उससे पहले पेंशन के लिए पात्र होंगे। इसमें उक्त तारीख को रिटायर हुए कर्मचारी भी शामिल हैं। 

ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा?
हफ्ते में पांच दिन कामकाज से बैंकों के ग्राहकों के कई तरह के कार्य बाधित होंगे। शनिवार और रविवार की दो छुट्टियों से कई भुगतान देरी से हो पाएंगे। हालांकि मोबाइल बैंकिंग, एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग जैसी सुविधाओं के चलते कस्टमर अपने बैंक से जुड़े कामकाज निपटा सकते हैं।

5379487