Logo
election banner
भारत में लोन मिलना मुश्किल कामों में से एक है, खासकर जब आपको पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत हो और आप किसी भी तरह से पैसे पाने में असहाय हों। हालांकि, लोन मिलने से इनकार किए जाने का मतलब यह नहीं कि आपके पास दूसरा विकल्प नहीं है।

Easily get Loan: यदि आप भी उन में से हैं, जिन्हें लोन लेने में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो इस समस्या का समाधान आ गया है। लोन लेने के अवसर बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप अपने जॉब प्रोफाइल की सुधार करें और क्रेडिट स्कोर को नियंत्रित करके आप आसानी से लोन ले सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे?

ऐसे बढ़ाएं लोन मिलने की योग्यता

क्रेडिट स्कोर 
किसी भी तरह के लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर को नियंत्रण में लाएं। क्रेडिटर आपको लोन देने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं। आमतौर पर आपका क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच रहना चाहिए। इससे आपका पहले का रिपेमेंट व्यवहार समझ आता है। इसलिए लोन लेने के पहले अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें। 

डीटीआई (Debt-to-Income Ratio) को मैनेज करें 
लोन के लिए अप्लाई करते समय क्रेडिटर आपके डीटीआई रेशियो पर भी विचार करते हैं। डीटीआई रेशियो से आपके सकल मासिक आय (GROSS MONTHLY INCOME) का पता चलता है। इससे क्रेडिटर को संकेत मिलता है कि आपके पास इतना बैलेंस है कि आप लोन को जिम्मेदारी के साथ मैनेज कर सकते हैं। एक नए लोन लेने से पहले पिछले लोन का भुगतान करें। ऐसा करने से आपको लोन मिलने के अवसर बढ़ेंगे। 

स्टेबल जॉब
क्रेडिटर स्टेबल जॉब वाले उधारकर्ताओं को आसानी से लोन दे देते हैं, क्योंकि इससे क्रेडिटर को लोन देने का जोखिम कम रहता है। यदि आप बार-बार जॉब बदलते हैं तो आपको लोन मिलना मुश्किल होगा। लोन पाने के लिए यदि संभव हो तो अपने वर्तमान जॉब में स्टेबल रहें। साथ ही बार-बार जॉब बदलने से बचें। 

डाउन पेमेंट की राशि बढ़ाएं
एक बड़ा डाउन पेमेंट आपके लोन मिलने के अवसर को बढ़ाएगा। लोन के लिए आवेदन करने से पहले डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाएं। घर या कार जैसी बड़ी खरीदने की राशि कम से कम 30% रखें। अधिक डाउन पेमेंट न केवल आपके लोन मिलने की संभावना को बढ़ाता है, बल्कि आपको बेहतर लोन के शर्तों, जैसे कम ब्याज के लिए भी योग्य बनाता है।

लोन में साझेदारी करें
यदि आप लोन नहीं ले पा रहे हैं, तो ऐसे भागीदार के साथ लोन के लिए अप्लाई करने पर विचार करें जिसकी जॉब प्रोफाइल मजबूत हो। यदि आप किसी तरह से लोन नहीं चुका पा रहे हैं, तो आपका भागीदार लोन की जिम्मेदारी लेने के लिए सहमत होगा। ऐसा करने से आप आसानी से लोन ले सकते हैं। 

5379487