Logo
election banner
Mercenary Spyware: एपल ने गुरुवार को ईमेल भेजकर iPhone पर पेगासस स्पायवेयर जैसे अटैक का अलर्ट जारी किया। यह स्पायवेयर मोबाइल हैक कर सकता है। कंपनी ने भारत समेत 91 देशों में वॉर्निंग मेल भेजा है। 

Mercenary Spyware: अमेरिकी कंपनी एपल ने iPhone में पैगासस जैसे खतरनाक स्पायवेयर अटैक की चेतावनी जारी की है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह वॉर्निंग अटैक के लिए किसी को दोषी ठहराए बिना आई है। इसके लिए कंपनी की ओर से गुरुवार दोपहर 12:30 बजे ईमेल भेजे गए। हालांकि, अभी साफ नहीं है कि ये मेल कितने लोगों को मिले। इस ईमेल में पेगासस स्पाइवेयर का जिक्र है। साथ ही कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर यूजर्स को निशाना बनाने के लिए इसी तरह के एक टूल का यूज किया जा रहा है।

भारत समेत 91 देशों के यूजर्स को वॉर्निंग
रिपोर्ट के मुताबिक, स्पायवेयर अटैक से यूजर्स को टारगेट कर iPhone एक्सेस करने की कोशिश की जा सकती है। इसे लेकर एपल ने भारत समेत 91 देशों के iPhone यूजर्स को वॉर्निंग मेल भेजा है, जो 'मर्सनरी स्पायवेयर' अटैक के संभावित शिकार हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि यह स्पायवेयर इजरायल के NSO ग्रुप के पेगासस जैसा है। जिसका उद्देश्य डिवाइस का अनऑथराइज्ड एक्सेस हासिल कर डेटा चोरी करना है।

एपल ने ईमेल में क्या लिखा? 
कंपनी ने ईमेल में लिखा- "अलर्ट: Apple ने आपके iPhone को टारगेट करने वाले 'मर्सनरी स्पायवेयर' अटैक का पता लगाया है।" एपल ने बताया कि ये हमले दुर्लभ और बड़े दायरे में हैं, जिनमें बहुत रकम खर्च होती है। इसमें कुछ ही लोगों को निशाना बनाया जाता है। कंपनी ने यूजर्स को सचेत किया है वे अज्ञात सोर्स से आए लिंक और अटैचमेंट से सावधान रहें। यह स्पाइवेयर हमले एनएसओ समूह के पेगासस जैसा है। 

कंपनी ने नेताओं को भी भेजे थे मेल  
Apple ने संभावित स्पायवेयर अटैक से पहले कुछ भारतीय नेताओं को इसी तरह के वॉर्निंग मेल भेजे थे। जिनमें संभावित स्पायवेयर अटैक को लेकर सचेत किया गया था। आईफोन मेकर कंपनी की ओर से यह वॉर्निंग 2021 में भेजनी शुरू की गई थीं और अब तक करीब 150 देशों के यूजर्स को यह मेल मिल चुके हैं।

iPhone यूजर सिक्योरिटी के लिए क्या करें?
1) अपने डिवाइस को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ अपडेट करें, क्योंकि इसमें लेटेस्ट सुरक्षा उपाय शामिल रहते हैं।
2) डिवाइस को पासकोड से सुरक्षित रखें। एपल ID के लिए 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन और मजबूत पासवर्ड बनाएं।
3) हमेशा ऐप स्टोर से ही ऐप्स इंस्टॉल करें। अनजान लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक न करें। यूनिक पासवर्ड यूज करें।

jindal steel Ad
5379487