Logo
UPI Payments: उद्योगपति गौतम अदाणी का कारोबारी समूह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) नेटवर्क में प्रवेश कर अपने डिजिटल कारोबार का विस्तार करना चाहता है।

UPI Payments: देश के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडाणी का बिजनेस ग्रुप डिजिटल पेमेंट्स और ई-कॉमर्स बिजनेस में दस्तक देने की तैयारी कर रहा है। अडाणी ग्रुप भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) नेटवर्क पर पकड़ मजबूत करना चाहता है। समूह ने डिजिटल कारोबार को विस्तार देने की प्लानिंग कर ली है। बता दें कि अदाणी ग्रुप जल्द ही पब्लिक डिजिटल पेमेंट नेटवर्क पर काम करने के लिए लाइसेंस अप्लाई करने पर विचार कर रहा है।

अडाणी ग्रुप की योजनाएं
1) UPI नेटवर्क में एंट्री: अडाणी ग्रुप पब्लिक डिजिटल पेमेंट नेटवर्क पर काम करने के लिए लाइसेंस अप्लाई करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।
2) को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड: इसके अलावा अडाणी ग्रुप को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के लिए भी कई बैंकों के साथ चर्चा कर रहा है।
3) ONDC ई-कॉमर्स: अडाणी ग्रुप सरकारी प्लेटफॉर्म ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग की पेशकश पर चर्चा जारी है।

‘अडाणी वन’ ऐप के जरिए मिलेगी सर्विस 

  • अडाणी ग्रुप अपने यूजर्स को ‘अडाणी वन ऐप’ (Adani One App) के जरिए नई सेवाओं को पेश करने का विचार बना रहा है। यह ऐप 2022 के अंत में लॉन्च किया गया था। अभी यूजर्स इससे फ्लाइट्स, होटल बुकिंग और ट्रेवल सर्विस बुक कर सकते हैं।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अडाणी ग्रुप का यह कदम डिजिटल बिजनेस में विविधता लाने की कोशिश है। जिससे डिजिटल पेमेंट और ई-कॉमर्स के तेजी से बढ़ते कंज्यूमर मार्केट में एक अहम बदलाव आ सकता है।

मार्केट में किन प्लेटफॉर्म्स को मिलेगी कड़ी टक्कर 
भारतीय मार्केट में इस वक्त Google, फोनपे और मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) जैसी कंपनियां पहले से मौजूद हैं। अडाणी समूह की एंट्री से इनकी मुश्किलें बढ़ना तय माना जा रहा है। अभी रिलायंस और टाटा के मुकाबले कंज्यूमर प्रोडक्ट बिजनेस में अडाणी समूह की पकड़ कमजोर है। यह फैसला सीमेंट, एनर्जी और पोर्ट्स सेक्टर में काम करने वाले अडाणी ग्रुप के लिए नए संभावनाओं के दरवाजे खोलेगा। साथ ही भविष्य में देश के डिजिटल पमेंट और ई-कॉमर्स मार्केट में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

5379487