Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें आखिर क्या है Android One, यहां मिलेंगे हर सवालों के जवाब

दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी Google ने सभी फोन्स के लिए एक अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है, जिसका नाम Android है।

जानें आखिर क्या है Android One, यहां मिलेंगे हर सवालों के जवाब
X

दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी Google ने सभी फोन्स के लिए एक अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है, जिसका नाम Android है। इसके साथ ही यह ऑपरेटिंग सिस्टम अब दुनिया का सबसे बड़ा सिस्टम बन गया है।

2017 में एंड्रोइड के प्लेटफॉर्म पर करीब 2 बिलियन एक्टिव यूजर्स थे और साथ ही ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इस सिस्टम से जुड़ रहे है। यूजर्स इससे प्लेटफॉर्म से इसलिए जुड़ रहे है, क्योंकि गूगल ने इस प्लेटफॉर्म को फ्लैक्सिबलिटी दी है।

अगर भूल गए हैं अपना Gmail का पासवर्ड, तो ऐसे करें अपना Google Account रिकवर

वहीं दूसरी तरफ स्मार्टफोन निर्मता कंपनियां अपने फोन्स में इस प्लेटफॉर्म में इस्तेमाल कर रही है। गूगल ने 2018 में ऐंड्रॉयड ओरियो प्लेटफॉर्म को पेश किया था, लेकिन इस वर्जन में कम अपडेट आते थे।

इसके बदले गूगल ने यूजर्स के लिए Android One को पेश किया है, जिसमें यूजर्स लगातार अपडेट मिलते रहते है। आइए जानते है इसके बारे में.....

Android One

गूगल का यह किफायती वर्जन है, इसके साथ ही कुछ खास बेसिक फीचर्स दिए है। गूगल ने इस फोन को 2014 में लॉन्च किया था। इसके साथ ही गूगल ने इस ऐंड्रॉयड वर्जन को एंट्री वर्जन पर पेश किया था और साथ ही गूगल को इसकी बढौतरी भी दिखाई दे रही थी।

इसके लिए कंपनी ने 2017 में ऐंड्रॉयड गो को लॉन्च किया था और यह बेहद ही हल्का वर्जन है। इस वर्जन को एंट्री लेवल के यूजर्स के लिए बनाया गया है और इसकी मदद से यूजर्स का इंटरनेट सेव होता है।

इसके साथ ही इस वर्जन को स्टॉक ऐंड्रॉयड की तरह भी री यूज किया जा सकता है। लेकिन यह वर्जन सिर्फ एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स पर नहीं बल्कि मिड रेंज के स्मार्टफोन्स के लिए दिया गया है।

वहीं दूसरी तरफ कंपनियां इस वर्जन को इसलिए उपयोग कर रही है, क्योंकि यह वर्जन गूगल एस्सिटेंट, गूगल लैंस के साथ कई ऐप्स को सपोर्ट करता है।

अलविदा 2018: TRAI की रिपोर्ट से हुआ खुलासा, Jio बनी सबसे बेस्ट डेटा सर्विस देने वाली कंपनी

बता दें कि Android One तीन साल के लिए सिक्योरिटी अपडेट गरंटी देता है। इसके साथ ही दावा किया है कि दो साल तक के लिए अपडेट दिया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story