Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप नहीं करते हैं अपने स्मार्टफोन को ठीक से चार्ज, तो ये 6 टिप्स रखेंगे आपके फोन को सेव

आज के समय में स्मार्टफोन से जुड़ी घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन की फटने की खबर भी सामने आई हैं और सबसे पहले सैमसंग के फोन आग लगी थी।

अगर आप नहीं करते हैं अपने स्मार्टफोन को ठीक से चार्ज, तो ये 6 टिप्स रखेंगे आपके फोन को सेव
X

आज के समय में स्मार्टफोन से जुड़ी घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन की फटने की खबर भी सामने आई हैं और सबसे पहले सैमसंग के फोन आग लगी थी। लेकिन अब शाओमी के एमआई ए1 में चार्जिंग के समय आग लग गई थी। इसके साथ ही कंपनी का यह फोन पूरी तरह से जल गया था। वहीं कंपनी ने इस घटना की जांच भी शुरू कर दी हैं।

ये भी पढ़े: Bajaj ग्राहकों को Pulsar के साथ अन्य बाइक्स पर दे रहा हैं बिग डिस्काउंट, जानें सुविधाओं के बारे में

जितने भी स्मार्टफोन्स में आग लगी हैं या ब्लास्ट हुए हैं, इसकी पीछे की वजह हैं लिथियम आयन बैटरी हैं। वहीं चार्जिंग के समय बैटरी की क्वालिटी के साथ बैटरी का टेमपरेचर भी इन घटनाओं की पीछे की वजह होती है। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को सेव रख सकते हैं।

ऐसे रखे बैटरी को सेव

1. स्मार्टफोन ब्लास्ट होने के पीछे सबसे बड़ा कारण होता हैं ओवरचार्जिंग। कई यूजर्स रात में सोते समय फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं और ऐसे में यूजर्स का फोन उनके के लिए खतरा सबित हो सकता हैं। ऐसे में फोन की बैटरी ओवरहीट हो सकती है और साथ ही बैटरी की लाइफ भी कम हो सकती हैं। वहीं फोन की बैटरी ब्लास्ट भी हो सकती हैं।

2. यूजर्स अपना फोन चार्ज कर रहे हैं, तो वह अपने स्मार्टफोन पर कोई चीज नहीं रखे। ऐसे में स्मार्टफोन ओवरहीट हो सकता हैं।

3. यूजर्स को ध्यान रखना चाहिए कि फोन चार्ज करते समय न तो फोन रीसीव करें और ही फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करें। इसके साथ ही फोन को कभी भी एक्सटेंशन कॉर्ड्स के साथ चार्ज नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि अगर किसी भी कॉड का सॉकेट खराब हो जाता हैं, तो इससे स्मार्टफोन ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

4. यूजर्स को ध्यान रखना चाहिए कि फोन चार्ज करते वक्त उसे सीधा धूप में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही यूजर्स अपने फोन ज्यादा गर्म जगह वाली साइड पर नहीं चार्ज करना चाहिए। इसकी वजह से फोन में हीटिंग की समस्या आ सकती है।

5. यूजर्स जब भी अपने फोन को चार्ज करें तो हमेशा अपने फोन का बैक कवर निकाल दें, जिससे फोन हीटअप नहीं होगा। हमेशा फोन को ओरिजनल चार्जर से चार्ज करना चाहिए।

ये भी पढ़े: Yahoo ने Yahoo Together मेसेंजिंग ऐप को किया लॉन्च, Whatsapp को मिलेगी कड़ी चुनौती, जानें इसके फायदे

6. स्मार्टफोन यूजर्स को हमेशा अपने फोन के लिए ओरिजनल बैटरी का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे फोन फटने का खतरा नहीं होता हैं। साथ ही फोन की परफोर्मंस पर भी असर नहीं पड़ता हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story