Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Master Key तोड़ सकती है हर तरह की फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी, बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन के लिए हैं बड़ा खतरा

न्यू यॉर्क शहर की एक यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक खास चीज को इजात किया है, जो कि आसानी से बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन को तोड़ सकती है।

Master Key तोड़ सकती है हर तरह की फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी, बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन के लिए हैं बड़ा खतरा
X

न्यू यॉर्क शहर की एक यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक खास चीज को इजात किया है, जो कि आसानी से बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन को तोड़ सकती है। जिसको रिसर्चर्स ने मास्टर फिंगरप्रिंट कीज का नाम दिया है।

इस चीज को लोग Master Key भी समझ सकते है। इस कीज की मदद से लोग आसानी से किसी भी लॉक को खोल सकते है। इसको बनाने का यही एक मकसद है कि फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन को धोखा देकर तोड़ा जा सके।

ये भी पढ़े: Facebook अनचाही सामग्री को हटाने के लिए करेगा ये काम, आप भी जानें

रिसर्चर्स ने जिस मास्टर प्रिंट्स को बनाया है, उसमें से हर पांच से में एक तो मैच होता ही है। रिसर्चर्स ने साबित किया है कि मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करती है और साथ ही फिंगरप्रिंट्स को आर्टिफिशियल तरीके से भी तैयार किया जा सकता है।

यह मास्टर फिंगरप्रिंट कीज से उन डेटाबेस को तोड़ेंगी, जिसमें बायमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन सिस्टम से सिक्योर किया गया होगा।

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह कीज काफी घातक साबित हो सकती है, क्योंकि आधार के तहत यूजर्स की आइडेंटिफिकेशन के लिए डिजिटल फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया जाता है और फिंगरप्रिंट मास्टर कीज के जरिए डेटा चोरी होने की आशंका भी बनी रहती है।

रिपोर्ट के अनुसार काउंटर प्वॉइंट रिसर्च ने पिछले साल की रिपोर्ट में कहा था कि 2017 में बेचे गए 50 प्रतिशत से ज्यादा स्मार्टफोन्स में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिए गए थे और यह उम्मीद की गई थी कि 2017 के लास्ट तक यह संख्या बढ़कर 71 प्रतिशत तक हो जाएगी।

ये भी पढ़े: अब खुद की फोटो का बनाना हैं Gif, तो अपनाएं ये खास ट्रिक

बता दें कि साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट मक्को हिप्पोनेन ने एक ट्वीट किया है और कहा हैं कि इसमें उन्होंने मास्टर फिंगरप्रिंट कीज की तुलना लॉक के लिए बनाए गए Master Key से की है। उन्होंने कहा है कि सिंथैटिक फिंगरप्रिंट्स पर गी गई रिसर्च रोचक है जो बड़े पैमाने पर असल फिंगरप्रिंट्स से काफी मिलती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story