Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गलत और नफरत फैलाने वाले मैसेज पर Facebook लगाएगा लगाम, अब करेगा ये काम

आज के समय में हर एक व्यक्ति Facebook का इस्तेमाल कर रहा है, इसके साथ ही सभी यूजर्स अपने विचार फेसबुक के प्लेटफॉर्म के जरिए शेयर करते है।

गलत और नफरत फैलाने वाले मैसेज पर Facebook लगाएगा लगाम, अब करेगा ये काम
X

आज के समय में हर एक व्यक्ति Facebook का इस्तेमाल कर रहा है, इसके साथ ही सभी यूजर्स अपने विचार फेसबुक के प्लेटफॉर्म के जरिए शेयर करते है। लेकिन कई बार ऐसा होता हैं कि किसी समुदाय के बारे में गलत लिख देते हैं।

जिससे नफरत फैलने का डर भी रहता है। इस चीज को रोकने के लिए फेसबुक एक स्वतंत्र संस्था का निर्माण करने जा रहा है, जो कि सोशल नेटवर्किंग पर किस तरह की सामग्री जा रही है उस पर नजर रखेगी।

Facebook ने इस संस्था का तब ऐलान किया जब उस पर अलग-अलग देशों के नफरत फैलाने वाले पोस्ट पर रोक लगाने के लिए दवाब बनाया जा रहा था। साथ ही कई समाजिक कार्यकर्ता ने भी इस तरह के पोस्ट को हटाने की मांग की है।
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा हैं कि मेरा यह मानना है कि हमें बोलने की आज़ादी और सुरक्षा के बारे में कई फैसले खुद से नहीं लेने चाहिए। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर या यूजर की ओर से रिपोर्ट किए गए पोस्ट्स का एक अंदरूनी सिस्टम जांच करेगा, जिसकी क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा।
जुकरबर्ग ने आगे कहा हैं कि आने वाले वर्षो में एक स्वतंत्र संस्था को स्थापित किया जाएगा, जो कि एक तरह से ‘ऊपरी अदालत’ की तरह काम करेगा। ये सोशल नेटवर्क पर कंटेंट हटाने के फैसले की अपीलों पर भी विचार करेगा।
इसके साथ ही इस संस्था का निर्माण ऐसा होगा कि वह आने वाले साल में फेसबुक के सिद्धांतों और नीतियों का पालन करते हुए काम करेगा।

बता दें कि फेसबुक की अगले साल अपनी इनकम और प्रोग्रेस रिपोर्ट के साथ हर चौथे महीने कंटेंट हटाने की जानकारी भी जारी करने की योजना बना रहा है।
जुकरबर्ग ने कहा हैं कि हमने अपनी सोशल मीडिया साइट से नफरत फैलाने वाले भाषण, डराने धमकाने वाले और आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले कंटेंट को हटाने पर काम कर रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story