Top

कहीं आपका फोन तो नहीं हो रहा ट्रेप, TRAI देगी जवाब- जानें कैसे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 8 2018 3:05PM IST
कहीं आपका फोन तो नहीं हो रहा ट्रेप, TRAI देगी जवाब- जानें कैसे

आज के समय में पूरी दुनिया में स्मार्टफोन्स को इस्तेमाल किया जाता है, इसके साथ ही लोग अपने जरूरी सारे काम इनपर ही करते है। लेकिन कई बार होता है कि कई हैकर्स यूजर्स के स्मार्टफोन्स को टैप करते है और साथ ही कॉल्स को भी टैप करते है। 

लेकिन अब TRAI टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया इसकी जानकारी देगी। दिल्ली के हाई कोर्ट ने ट्राई को आदेश दिया है कि आरटीआई के तहत ट्राई देश के लोगों को फोन टैपिंग की जानकारी देगा। 

अलविदा 2018: SBI ने अपने मैगनेटिक चिप वाले डबिट कार्ड को किया बंद, जानें वजह

फोन टैपिंग के मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट के वकील कबीर शंकर ने अपने ही टेलीकॉम ऑपरेटर के खिलाफ याचिका दायर की है। उनका कहना है कि जब उन्होंने अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से फोन टैपिंग की जानकारी मांगी थी, तब उनके टेलीकॉम ऑपरेटर ने यह जानकारी देने से मना कर दिया था। 

वहीं दूसरी तरफ टेलीकॉम ऑपरेटर ने कबीर को कहा था कि इस तरह की जानकारी वे यूजर्स को नहीं देते है। जब कबीर ने सीआईसी से इसकी शिकायत कही थी, तब सीआईसी ने ट्राई को आदेश दिया था कि कबीर की फोन टैपिंग की जानकारी दें। 

इसके बाद ट्राई ने सीआईसी को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। तब कोर्ट ने कहा था कि आरटीआई के जरिए इस तरह की जानकारी मांगी जा सकती है। लेकिन कानून के रुप में फोन टैपिंग की जानकारी नहीं दी जा सकती है। 

अलविदा 2018: TRAI की रिपोर्ट से हुआ खुलासा, Jio बनी सबसे बेस्ट डेटा सर्विस देने वाली कंपनी

बता दें कि कोर्ट के आदेश पर अब कोई भी व्यक्ति फोन टैपिंग से जुड़ी जानकारी को ट्राई से मांग सकता है। इसके बाद ट्राई टेलीकॉम कंपनी से जानकारी हासिल करके यूजर्स को दे देगा।


ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo