Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

SBI ने अपने ग्रहकों के लिए किए थे ये बदलाव, आप भी जानें

2018 यह साल देश के बैकिंग सिस्टम में कई तरह के बदलाव लेकर आया है, इसके साथ ही बैंक के ग्राहक भी इन बदलाव गवाह बने है। इसके साथ ही बैंक ने अपने ग्राहकों के हित के लिए इस तरह के बदलाव किए है।

SBI ने अपने ग्रहकों के लिए किए थे ये बदलाव, आप भी जानें
X

2018 यह साल देश के बैकिंग सिस्टम में कई तरह के बदलाव लेकर आया है, इसके साथ ही बैंक के ग्राहक भी इन बदलाव गवाह बने है। इसके साथ ही बैंक ने अपने ग्राहकों के हित के लिए इस तरह के बदलाव किए है।

इस कड़ी में देश का सबसे बड़ा बैंक SBI यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए कई तरह के बदलाव किए है, जिसमें एटीएम कार्ड से लेकर पैसे की निकासी भी शामिल है। आइए जानते है एसबीआई ने अपने एटीएम से लेकर बैंक से पैसे निकालने के नियम में बदलाव के बारे में......

Nokia 7.1 और Honor 8X एक दूसरे पर भारी, जानें कौन सा है आपके लिए BEST

ATM Cards में करेगी बदलाव

एसबीआई अपने ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा करने के लिए यह कदम उठाया है। बैंक अपने पुराने कार्ड मैजिस्ट्रिप यानी मैग्नेटिक डेबिट कार्ड को बंद करने जा रही है और इसके बदले बैंक लोगों को नया एटीएम कार्ड भी दे रही है। इसके लिए बैंक ने डेडलाइन भी तय की हैं, जो कि 31 दिसंबर तक की है।

एसबीआई के जिन ग्राहकों के पास मैग्नेटिक चिप वाला कार्ड है, तो तुरंत इसे बदले, क्योंकि यह कार्ड बंद होने जा रहा है। वहीं बैंक अपने ग्राहकों को ईएमवी चिप वाले कार्ड दे रही है।

इन कार्ड्स को बदलने की तारीख 31 दिसंबर तक की है। वहीं दूसरी तरफ एटीएम भी पुराने कार्ड्स को एक्ससेप्ट नहीं करेंगे।

बैंक की जानकारी के अनुसार, बैंक ग्राहकों को पुराने कार्ड के बदले ईवीएम चिप वाले कार्ड दे रही है। ग्राहक नए कार्ड ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से भी बदल सकते है और साथ ही बैंक ब्रांच जाकर भी बदल सकते है। इन कार्ड्स को चेंज करने की तारीख 31 दिसंबर 2018 तक है।

एसबीआई इन कार्ड्स को इसलिए बंद करने जा रही है, क्योंकि इन कार्ड्स से लोगों की पर्सनल जानाकारी लीक हो सकती है। साथ ही डेबिट कार्ड के पीछे जो काली पट्टी होती है, वो मैग्नेटिक स्ट्रिप जिसमें सारी जानकारी स्टोर रहती है।

इसके साथ ही बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट को भी तेय किया है। अब बैंक के ग्राहक एटीएम से सिर्फ एक दिन में 20,000 रुपए निकाल सकते है और इससे पहले ग्राहक एक दिन में 40,000 रुपए निकाल सकते थे।

अलविदा 2018: TRAI की रिपोर्ट से हुआ खुलासा, Jio बनी सबसे बेस्ट डेटा सर्विस देने वाली कंपनी

बता दें कि SBI ने अपने नियमों में इसलिए बदलाव किए है, क्योंकि वे अपने ग्राहकों को किसी भी तरही धोखादड़ी से बचाने के लिए किया है। इसके साथ ही बैंक ने ऑनालाइन बैकिंग को सुरक्षित रखने के लिए इस तरह के बदलाव किए है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story