Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Google Play Store पर आया खतरनाक वायरस, आपका स्मार्टफोन हो सकता है शिकार, ऐसे लगेगा पता

दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी Google के बनाए गए सॉफ्टवेयर एंड्रोइड में अकसर वायरस का खतरा बना रहता हैं। इसके साथ ही एंड्रोइड यूजर्स अकसर कई तरह के वायरस का सामना करना पड़ता है।

Google Play Store पर आया खतरनाक वायरस, आपका स्मार्टफोन हो सकता है शिकार, ऐसे लगेगा पता
X

दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी Google के बनाए गए सॉफ्टवेयर एंड्रोइड में अकसर वायरस का खतरा बना रहता हैं। इसके साथ ही एंड्रोइड यूजर्स अकसर कई तरह के वायरस का सामना करना पड़ता है। इस बार भी ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोइड में ऐसा ही कुछ हुआ है।

ये भी पढ़े: Whatsapp के यूजर्स को अपडेट के बाद मिलेंगे ये खास फीचर्स, ऐसे करें इंस्टॉल

रिसर्चस ने एक अलग तरह के टॉर्जन यानी वायरस का पता लगाया है, जिसमें कई घातक फीचर्स हैं और इस वायरस का नाम 'GPlayed' है। इस वायरस वाले ऐप में कुछ ऐसे खतरनाक फीचर्स हैं जो कि हैकर्स के लिए काफी काम आ सकते हैं। इस ऐप लोगों को धोखा दे रहा हैं, क्योंकि इसका आईकन एकदम ही गूगल प्ले-स्टोर की तरह दिखता है।

Cisco Talo के रिसर्चस ने कहा है कि यह बहुत ही ताकतवर वायरस है।

GPlayed वायरस करता हैं यह काम

रिसर्चस का कहना हैं कि GPlayed नाम का यह खतरनाक वायरस बैकिंग वायरस की तरह काम करता हैं। इसके साथ ही यह वायरस यूजर्स के बैंक से जुड़ी बेहद खास जानकारियों पर सबसे पहले अटैक करता है और पिन व पासवर्ड हैकर्स तक पहुंचा देता है।

यह यूजर्स के स्मार्टफोन की लोकेशन को भी हमेशा ट्रैक करता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह वायरस डेस्कटॉप से आपके फोन में आसानी से ट्रांसफर हो सकता है। वहीं इस वायरस को बनाने वालों ने इस वायरस को .NET में लिखा है। इस वायरस की मदद से हैकर्स आसानी से स्मार्टफोन में रिमोट कंट्रोल की मदद से अन्य ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: Airtel का AirtelThanks प्रोग्राम किया लॉन्च, मोबाइल और ब्रॉडबैंड यूजर्स को मिलेगा Netflix और ZEE5 की सब्सक्रिप्शन

बता दें कि ऐसे में यूजर्स को पहले अपने स्मार्टफोन में इस ऐप को सर्च करना होगा और इसके बाद कोई भी ऐप को डाउनलोड करते वक्त इस बात का ध्यान रखना होगा कि उसके साथ कोई अन्य ऐप तो डाउनलोड नहीं हो रहा है। अगर ऐसा होता हैं तो यह वायरस भी हो सकता हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story