Top

अब 4 घंटों में बन जाएगा आपका Pan Card, जानें कैसे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 7 2018 2:52PM IST
अब 4 घंटों में बन जाएगा आपका Pan Card, जानें कैसे

आज के समय में पैन कार्ड को रखना बेहद ही जरूरी हो गया है। इसके साथ ही पैन कार्ड बनवाना भी मुश्किल हो गया है और इसको बनवाने के लिए समय ज्यादा लगता है। 

लेकिन अब अगर लोगों को पैन कार्ड को बनवाना है और अब इसमें सिर्फ चार घंटे का वक्त ही लगेगा। इसके लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि टैक्स डिपार्टमेंट 4 घंटे में पैन कार्ड देने की प्लान पर काम कर रहा है।

Xiaomi के प्रेसिडेंट ने किया खुलासा, कंपनी लॉन्च कर सकती है 48 कैमरे वाला फोन

सीबीडीटी चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा है कि सीबीडीटी जल्द ही चंद घंटों के अंदर ई-पैन कार्ड देने की योजना का शुरू करने जा रहा है। एक साल या वक्त बाद हम 4 घंटे में पैन देना शुरू करेंगे। 

इस योजना के तहत लोगों को पहचान के तौर पर आधार देनी होगा और सिर्फ 4 घंटे में ही ई-पैन लोगों को मिल जाएगा। सुशील चंद्रा ने आगे कहा है कि लोगों को पैन कार्ड के लिए 10 दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

सीबीडीटी चेयरमैन सुशील चंद्रा कहा है कि नोटबंदी देश में कर का दायरा बढ़ाने के लिए काफी अच्छा कदम उठाया है। इस साल सरकार को अब तक ही करीब 6.08 करोड़ आईटीआर मिल चुके हैं, जो कि पिछले साल की इस अवधि में मिले आईटीआर से 50 प्रतिशत ज्यादा हैं।

Technology / HCL खरीदेगी IBM के कुछ चुनिंदा सॉफ्टवेयर, 1.8 अरब डॉलर में होगी डील

बता दें कि सरकार ने अप्रैल 2017 में सीबीडीटी ने ई-पैन की सर्विस को लॉन्च किया था। जिसके बाद हर आवेदक को ई-मेल की मदद से पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ के फॉर्मैट में भेज दी जाती थी। अगर लोगों को इस कार्ड को उपयोग करना है, तो इस कार्ड को लोगों को डाउनलोड करना होगा।


ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo