Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर स्मार्टफोन में हैं इन बड़े बैंकों के ऐप्स तो तुरंत करें डिलीट, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

एंड्रोइड फोन्स हमेशा अपनी सुरक्षा को लेकर विवादों में घिरे नजर आते हैं। इसके साथ ही अब ऐसे ऐप्स भी सामने आ रहे हैं, जिनकी वजह से लोगों को नुकसान भी हो रहा है।

अगर स्मार्टफोन में हैं इन बड़े बैंकों के ऐप्स तो तुरंत करें डिलीट, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
X

एंड्रोइड फोन्स हमेशा अपनी सुरक्षा को लेकर विवादों में घिरे नजर आते हैं। इसके साथ ही अब ऐसे ऐप्स भी सामने आ रहे हैं, जिनकी वजह से लोगों को नुकसान भी हो रहा है। इसके साथ ही यह ऐप्स लोगों का पर्सनल डाटा चुरा रहे हैं और हैकर्स तक पहुंचा रहे है।

सोफोज लैब्स ने एक लिस्ट जारी की है, जिसमें देश के कई बड़े बैंकों फेर्जी ऐप्स हैं। साथ ही इन ऐप्स की मदद से हैकर्स लोगों चुना भी लगा रहे है और साथ ही उनका पर्सनल डाटा चोरी भी कर रहे है। आइए जानते हैं इन ऐप्स के बारे में.....

ये भी पढ़े: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल हुआ सस्ता, पेट्रोल और डीजल के रेट में आई कमी, जानें आज के दाम

State Bank Of India

यह बैंक भारत का सबसे बड़े बैंक में शामिल हैं। इसके साथ ही इस बैंक के सबसे ज्यादा ग्राहक है और साथ ही इस बैंक के कई फैक ऐप्स भी बने हुए है। यह ऐप्स पहले यूजर्स की इन ऐप्स की मदद से जानकारी हासिल करते हैं और हैकर्स तक पहुंचाते है।

Axis Bank

एक्सिस बैंक का भी फैक ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। इसके साथ ही ये ऐप्स ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स की चोरी करते है, साथ ही ग्राहकों को यह ऐप्स मोबाइल डेटा और ब्याज के कर्ज के साथ पुरस्कार देने का लालच देती है।

City Bank

सिटी बैंक ने इस तरह की रिपोर्ट को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। साथ ही जो लिस्ट सामने आई थी, उसमें से बैंक ने अपना नाम हटाने का आग्रह किया है। लेकिन अब तक इस जानकारी पर अन्य बैंकों ने किसी भी तरह का बयान नहीं दिया है।

बता दें कि किसी भी मोबाइल ऐप को इंस्टॉल करने से पहले गूगल प्ले-स्टोर पर उस ऐप की जानकारी जरूर लेनी चाहिए, कि इस ऐप को किसने बनाया है। उदाहरण के तौर पर अगर ग्राहक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ऐप को इंस्टॉल करते है, तो सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एसबीआई गूगल प्ले-स्टोर पर सर्च करें।

ये भी पढ़े: India Mobile Congress 2018: टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा मेला, 5G पर रहेगा सबका ध्यान

इसके बाद सामने आए एसबीआई के किसी भी ऐप पर टैप करें। अब आपको ऐप के फीचर्स के बारे में जानकारी फोटो के साथ मिलेगी। इतना करने के बाद ग्राहकों को रीड मोर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसमें इस ऐप को बनाने वाले की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story