Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

2022 तक भारत में आएगा 5G नेटवर्क, होंगे ये तीन बड़े बदलाव

5जी का मतलब है हाई स्पीड इंटरनेट, जिसकी मदद से ब्राउजिंग की स्पीड और भी तेज हो जाएगी। इसके साथ ही आने वाले साल यानी 2019 में कई देशों में 5जी की सेवा शुरू हो जाएगी।

2022 तक भारत में आएगा 5G नेटवर्क, होंगे ये तीन बड़े बदलाव
X

5जी का मतलब है हाई स्पीड इंटरनेट, जिसकी मदद से ब्राउजिंग की स्पीड और भी तेज हो जाएगी। इसके साथ ही आने वाले साल यानी 2019 में कई देशों में 5जी की सेवा शुरू हो जाएगी और भारत में भी 'मेक इन इंडिया' और 'डिजिटल इंडिया' के तहत आगे बढ़ाने के लिए 5जी यानी फिफ्थ जेनरेशन टेक्नॉलजी लाने की तैयारी की जा रही है।

इसके साथ ही हाई स्पीड डेटा से लोगों की लाइफ में बड़े बदलाव आ जाएंगे।

ये भी पढ़े: चुनाव को ध्यान में रखकर Whatsapp ने बंद किए एक लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट, जानें असली वजह

जानें 5G नेटवर्क

अगर 5जी की बात करें तो यह ना सिर्फ इंटरनेट की स्पीड बढ़ाएगा, बल्कि टेक्नॉलजी की दुनिया में भी एक क्रांति लेकर आएगा। वहीं 5जी की मदद से लाखों डिवाइसेस एक-दूसरे के साथ संपर्क में रहेगें और यूजर्स के गैजेट घर पर मौजूद हर गैजेट यानी फ्रिज से लेकर सिक्यॉरिटी सिस्टम तक कनेक्टेड रहेंगे।

इसके साथ ही भारत में 5जी नेटवर्क 2022 तक आएगा और आने के बाद से ही लोगों की लाइफ में बड़े बदलाव भी आएंगे।

5जी को मोबाइल इंटरनेट की पांचवी पीढ़ी को भी कहा जा सकता है। इसके साथ ही 5G 1 सेकंड में 20 गीगाबाइट्स तक की स्पीड को हासिल कर सकता है। 3जी और 4जी के मुकाबले, इसकी स्पीड 20 गुना तेज है। इतना ही नहीं 5जी एक साथ कई गैजेट्स को आसानी से डेटा के साथ कनेक्ट कर सकता है।

स्मार्ट सिटीज

5जी की मदद से स्वचालित कारें भी एक दूसरे से बेहतर तरीके से कनेक्ट रहेंगी और ट्रैफिक व मैप्स से जुड़ा डेटा लाइव साझा भी शेयर कर पाएंगी। शहरों में अगर सेंसर लगे हैं तो फिर वे पैदल चलने वालों और वाहनों के मूवमेंट पर भी नज़र रखेंगे और साथ ही ऑटोमैटिकली ट्रैफिक लाइट्स को भी ऑपरेट कर पाएंगी।

ये भी पढ़े: ये मोबाइल ऐप्स करवाएंगे यूजर्स को डॉलर में कमाई, बस डाउनलोड करने होंगे ये कुछ ऐप्स

स्मार्ट होम्स

5जी सर्विस की मदद से लोग आसानी से अपने स्मार्ट होम्स सिक्यॉरिटी सिस्टम से कनेक्ट रह सकते है, वहीं यह 5जी नेटवर्क बिजली के साथ पानी के यूज पर नजर रखेगा। साथ ही यह नेटवर्क यूजर्स की हेल्थ का भी ख्याल रखेगा और अगर कोई इमर्जेंसी होती है तो इसके ज़रिए डॉक्टर से भी संपर्क करेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story