Logo
election banner
TVS Two-Wheeler: टीवीएस कंपनी ने कहा है कि वह अलग-अलग बैटरी कैपेसिटी वाले iQube वेरिएंट पर काम कर रही है। इसकी एथर, ओला और बजाज जैसे प्रतिद्वंद्वियों के प्रोडक्ट्स को टक्कर देगी।

(मंजू कुमारी)
TVS Two-Wheeler: टीवीएस इस साल कई नए आईसीई और इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी। कंपनी ने इन वाहनों की लाइनअप तैयार कर ली है। टीवीएस ईवी लॉन्च होने के करीब हैं, कंपनी ने कुछ दिन पहले ही इसका खुलासा किया था। इसके अलावा टीवीएस 2024 में अपना पहला इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर भी लॉन्च करेगी। टीवीएस आईक्यूब सिंगल चार्जिंग पर अपने इको मोड में 107.5 किमी की दूरी तय कर सकता है। 

TVS iQube लाइन-अप में क्या होगा खास?
मीडिया रिपोर्ट्स में कंपनी ने कहा कि वह अलग-अलग बैटरी कैपेसिटी वाले iQube वेरिएंट पर काम कर रही है। इसकी एथर, ओला और बजाज जैसे प्रतिद्वंद्वियों के प्रोडक्ट्स को टक्कर देगी। फेम II सब्सिडी स्कीम खत्म होने के बाद टीवीएस ने आईक्यूब की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिससे यह 1.37 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) एंट्री लेवल के साथ बाजार में अधिक महंगे ऑप्शंस में शामिल हो गई है। इसलिए टीवीएस कीमतें घटाने के लिए छोटे बैटरी पैक के साथ आईक्यूब लॉन्च कर सकती है। 

भारत में दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला ई-स्कूटर
- TVS iQube देश का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला ई-स्कूटर है, इसके बेस और S दोनों वेरिएंट 3.04 kWh बैटरी पैक के साथ उपलब्ध हैं। दो साल पहले iQube लाइन-अप के अपग्रेड वेरिएंट (iQube ST) में 5.1 kWh बैटरी का वादा किया था। हालांकि, यह स्कूटर सेलिंग के लिए नहीं आया।
- आईक्यूब टीवीएस की पहली इलेक्ट्रिक पेशकश है और मार्च 2024 में खत्म वित्त वर्ष में इसकी बिक्री दोगुनी होकर 1.94 लाख यूनिट हो गई। 2020 में लॉन्च होने के बाद से तेजी से बढ़ते नेटवर्क पर 3 लाख से ज्यादा आईक्यूब की सेल हुई। 

जनवरी में टीवीएस ने नए ई-टू-व्हीलर का वादा किया
बता दें कि इसी साल जनवरी के आखिर में अपने पिछले इन्वेस्टर कॉल में टीवीएस ने बताया था कि वह एक नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। iQube ST वेरिएंट 2 साल से वेबसाइट पर लिस्टेड है लेकिन अभी तक लॉन्च नहीं हुआ। संभव है कि सब्सिडी को लेकर स्थिति साफ होने के इंतजार में टीवीएस की ओर से कुछ देरी हुई है। फेम II सब्सिडी 31 मार्च, 2024 को खत्म हुई है और पहले के मुकाबले कम फायदेमंद इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 31 जुलाई तक मान्य है।
 

jindal steel Ad
5379487