Logo
election banner
नए साल में अगर आप कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार यह खबर पढ़ लीजिए, क्योकि साल 2024 में कुछ ब्रांड की गाड़ियों की कीमतों में इजाफा हो सकता है।

Price Hike In Automobile Sector: नए साल में ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी कारों की कीमतों में इजाफा करने जा रही हैं। परिचालन लागत और स्टील की कीमतें मुख्य वजह हैं। कीमतों में इजाफा  करने वाली मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, ऑडी इंडिया और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां शामिल हैं। इसके पीछे कंपनियों ने अलग-अलग वजहें बताई हैं। 

1. मारुति सुजुकी 
कंपनी ने आखिरी बार इसी साल अप्रैल में 0.8 परसेंट की बढ़ोतरी की थी। हालांकि यह पिछले कुछ सालों में की गई बढ़ोतरी से कम है। कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने इंटरव्यू में कहा था कि पिछले 3-4 महीने में स्टील की कीमतों में वृद्धि हुई है। यह हमारी कमोडिटी खरीद का करीब 38 प्रतिशत है।  

2. टाटा मोटर्स 
कंपनी अपने व्हीकल की कीमत में बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही है। हालांकि कितने प्रतिशत की वृद्धि होगी, इस बारे में कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है। 

3. ऑडी इंडिया
जर्मनी की ब्रांड कंपनी ऑडी ने बढ़ोतरी के पीछे यह हवाला दिया था कि बढ़ती इनपुट और परिचालन लागत के कारण जनवरी में वाहनों की कीमत में 2 परसेंट की वृद्धि करेंगे। 

4. महिंद्रा एंड महिंद्रा 
कंपनी अपने फोर -व्हीलर की कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर रही है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि कीमतों में इजाफा इनफ्लेशन की वजह से बढ़ती लागत के कारण हो सकती है।  

5379487