(मंजू कुमारी)
Maruti Suzuki Swift New Version:
मारुति सुजुकी अपनी पॉपूलर हैचबैक कार स्विफ्ट का नया वर्जन मई में पेश कर सकती है। कंपनी स्विफ्ट को नए डिजाइन, एडवांस फीचर और माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ एक नए 1.2-लीटर जेड-सीरीज़ तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन में लाने की तैयारी कर रही है। स्विफ्ट के लिए यह लंबे समय के बाद अहम अपडेट है, जिसका उद्देश्य कार की बिक्री को और बढ़ाना है। जापान मोबिलिटी शो (2023) में कंपनी ने पहले ही ग्लोबल प्रीमियर के बाद स्विफ्ट का लेटेस्ट वेरिएंट यूरोप और जापान जैसे मार्केट में लॉन्च कर दिया था। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्विफ्ट के अपडेटेड मॉडल का स्वागत करने के लिए भारत अब कमर कस रहा है, जो अपने ग्लोबल कॉम्पिटीटर्स के साथ मुकाबला करेगा। हालांकि इसमें मौजूदा मॉडल के जैसे ही प्लेटफॉर्म बरकरार रहेगा। मारुति सुजुकी स्विफ्ट में नए डैशबोर्ड, एलईडी लाइट्स और सेफ्टी फीचर्स समेत अंदर और बाहर अहम बदलाव देखने को मिलेंगे।

कैसा होगा नई स्विफ्ट का लुक और डिजाइन? 
- नई स्विफ्ट अपने पुराने मॉडल के मुकाबले स्पेशल डिजाइन के साथ लॉन्च होगी। इसके फ्रंट प्रोफाइल में लेटेस्ट रेडिएटर ग्रिल दिखाई देगा, जिसमें डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ तेज एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप शामिल हैं। इसके टॉप वैरिएंट में एलईडी फॉग लैंप मिलने की उम्मीद जताई जा रही है, जबकि बम्पर में कई अहम बदलाव हुए हैं। 
- कार की साइड की बात करें तो हैचबैक में नए डिजाइन के अलॉय व्हील और रिपोजिशन रियर डोर हैंडल लगाए गए हैं। बैक साइड में रीडिज़ाइन एलईडी टेललाइट्स और नए बम्पर ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं, जो कि नए कलर ऑप्शंस के साथ मिलेंगे।

नई स्विफ्ट में इंटीरियर फीचर्स कैसे होंगे?
मारुति की नई स्विफ्ट के केबिन के अंदर अहम अपडेट का इंतजार है, जिसमें नया डैशबोर्ड लेआउट, स्टैंडअलोन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और टोटली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है। इसके अलावा सीट और अन्य मटेरियल में चेंज देखने को मिल सकता है। सिक्टोरिटी फीचर्स के लिए इसमें 6 एयरबैग, स्टैंडर्ड ईबीडी और ईएसपी के साथ एबीएस साथ ही बैक सीट पर थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट और एक रिवर्स पार्किंग कैमरा मिलने की उम्मीद है। हालांकि, ग्लोबल मॉडल में मिल रहीं 360-डिग्री कैमरा और ADAS जैसे फीचर्स भारत-स्पेक वेरिएंट में नहीं मिल सकते हैं। 

नई स्विफ्ट में मिल सकते हैं 2 ट्रांसमिशन ऑप्शन
हुड के नीचे नई स्विफ्ट मौजूदा K12 चार-सिलेंडर यूनिट की जगह, Z-सीरीज़ 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ फरर्राटा भरेगी। जबकि पावर और टॉर्क आउटपुट मौजूदा मॉडल जैसे रह सकते हैं। सभी वेरिएंट में माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी शामिल की गई है। जो कि इसे और आकर्षण बनाती है। नई स्विफ्ट में मैनुअल और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलने की उम्मीद की जा सकती है।