Logo
election banner
Bajaj Chetak VS Ola S1 Electric Scooter Comparison: बजाज ने हाल ही में अपडेटेड चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है। इसका सीधा मुकाबला Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर से है।

Bajaj Chetak VS Ola S1 Electric Scooter Comparison: बजाज इलेक्ट्रिक ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपडेट के साथ पेश किया है। यह इलेक्ट्रिक दो वेरिएंट- अर्बन (Urbane) और प्रीमियम (Premium) में उपलब्ध है। दोनों स्कूटर का मुकाबला बाजार में पहले से मौजूद एथर 450 और ओला एस 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर से है। ऐसे में अगर आप एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए ये खबर काम की हो सकती है। यहां हम बजाज चेतक और Ola S1, S1 Pro की तुलना कर रहे हैं। यहां हम आपको इन चारों इलेक्ट्रिक स्कूटर- Updated Bajaj Chetak Urbane, Bajaj Premium और Ola S1, S1 Pro की कीमत और फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

Bajaj Chetak Urbane, Premium की क्या है खासियत?
बजाज चेतक दो वेरिएंट- Chetak Urbane और Premium में आता है। दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर क्लासिक डिजाइन और मेटल बॉडी के साथ आते हैं।

Bajaj Chetak Urbane, Premium: बैटरी, रेंज और स्पीड
बात करें बजाज चेतक अर्बेन की तो इसमें LCD इंस्ट्रूमेंट पैनल के साथ 2.9kWh क्षमता वाली बैटरी के साथ आता है। कंपनी दावा करती है कि यह एक बार चार्ज होने के बाद 113 किलोमीटर तक की दूरी तय करता है। बैटरी को चार्ज करने में 4 घंटे, 30 मिनट का समय लगता है। दूसरी ओर, अपडेटेड बजाज चेतक के प्रीमियम वेरिएंट में 3.2kWh बैटरी है, जिसे लेकर दावा है कि यह सिंगल चार्ज पर 126 किमी की रेंज प्रदान करती है। इसकी बैटरी को 4 घंटे 50 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। जहां तक स्पीड की बात है तो ये दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर 73 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करते हैं।

प्रीमियम वेरिएंट में नेविगेशन के साथ अपडेटेड टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल, फोन कनेक्टिविटी ऑप्शन, हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। जबकि, चेतक अर्बन और प्रीमियम, दोनों वेरिएंट मानक और टेकपैक ऑप्शन में उपलब्ध हैं, जो उन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स और कनेक्टिविटी के मामले में अधिक तकनीक प्रदान करते हैं।

Ola S1 के बारे में
ओला एस 1 तीन वेरिएंट- S1X, S1 Air और S1 Pro में आता है। इसके S1 एयर और S1 प्रो वेरिएंट का सीधा मुकाबला बजाज के अपडेट चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर से है।ओला S1 एयर में 3kWh क्षमता वाली बैटरी लगी, जिसे लेकर कंपनी दावा करती है कि यह एक बार फुल चार्ज होने के बाद 151 किमी तक का रेंज प्रदान करता है। ओला S1 एयर में 7-इंच का टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट कंसोल जैसे फीचर भी है।

यह भी पढ़ेंः 1986 में Smartphone की कीमत पर मिलती थी Royal Enfield 350, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ बिल

जहां तक बात, ओला S1 प्रो की है तो कंपनी इसमें 4kWh क्षमता वाली बैटरी दे रही है, जिसे लेकर दावा है कि यह सिंगल चार्ज पर 195 किमी तक की दूरी तय करने में सक्षम है। S1 प्रो में एक अतिरिक्त 'हाइपर' राइड मोड की सुविधा मिलती है, जिसका एस 1 एयर में अभाव है। इसके अलावा, आपको इस वेरिएंट में 7-इंच टचस्क्रीन टीएफटी डैश, फोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी मिल जाएंगे।

ओला एस 1 एयर की टॉप स्पीड 90 kmph है। वहीं, S1 Pro 120 kmph की अधिकतम टॉप स्पीड प्रदान करती है।

Bajaj Chetak और Ola S1 की कीमत
बजाज चेतक के प्रीमियम वेरिएंट की शुरुआती कीमत 1, 35 463 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। जबकि, इसके अर्बन वेरिएंट की कीमत 1 15 002 रुपये (एक्स शोरुम दिल्ली) है। दूसरी ओर ओला एस 1 एयर और एस 1 प्रो की कीमत क्रमशः 1,19,999 रुपये और 1,47,499 रुपये है। ये कीमतें भी एक्स शोरूम दिल्ली है।

Upcoming Electric Scooters: Ola, Bajaj के इलेक्ट्रिक स्कूटरों से फेर लेंगे मुंह! बाजार में धमाल मचाने आ रही 3 दमदार ई-स्कूटर

Bajaj Chetak vs Ola S1: किसे खरीदना चाहिए?
जहां तक बात इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने की है तो ये आप पर निर्भर करता है कि आपकी बजट क्या है और आप किस मकसद के लिए स्कूटर खरीदना चाहते हैं। हालांकि, हम कह सकते हैं कि अगर आप एक बेहतर रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए ओला एस 1 बेहतर ऑप्शन हो सकता है। बजाज चेतक और ओला एस 1 की कीमतें भी लगभग समान है। वैसे लुक के मामले में बजाज चेतक आगे निकल जाता है।

5379487