Logo
election banner
Akshaya Tritiya 2024: आज 10 मई शुक्रवार को अक्षय तृतीया पर्व मनाया जा रहा है। सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का पर्व विशेष महत्त्व रखता है। कहा जाता है कि इस दिन से ही कई युगों का आरंभ हुआ, जिसमें सतयुग, द्वापर और त्रेता युग भी शामिल है।

Akshaya Tritiya 2024: आज 10 मई शुक्रवार को अक्षय तृतीया पर्व मनाया जा रहा है। यह पर्व वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। सौभाग्य, समृद्धि और नई शुरुआत के प्रतीक इस दिन भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजा करने का विधान है। मान्यताओं के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन की गई पूजा-पाठ, दान अक्षय फल देता है। चलिए जानते है अक्षय तृतीया मनाने की वजह, क्या खरीदें, शुभेच्छा और अन्य जानकारी।

अक्षय तृतीया क्यों मनाते हैं? 
(Akshaya Tritiya Kyu Manate Hai) 

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का पर्व विशेष महत्त्व रखता है। इस पर्व को मनाने के पीछे कई पौराणिक कथाएं प्रचलित है। कहा जाता है कि इस दिन से ही कई युगों का आरंभ हुआ, जिसमें सतयुग, द्वापर और त्रेता युग भी शामिल है। कहा जाता है कि इस दिन विष्णु के छठे अवतार परशुराम जी का भी जन्म हुआ। 

अक्षय तृतीया को क्या करना चाहिए?
(Akshaya Tritiya ko Kya Karna Chahiye) 

आज अक्षय तृतीया के दिन पितरों के लिए घट दान, यानि जल से भरे हुए मिट्टी के बर्तन का दान करना चाहिए। यह मौसम भी गर्मियों का है, इसलिए जल से भरे घट दान से पितरों को शीतलता प्राप्त होती है। यदि आप ऐसा करते है तो आपको पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

अक्षय तृतीया शुभेच्छा हिंदी 
(Akshaya Tritiya Good Wishes Hindi) 

आपके कदम चूमती रहे कामयाबी। 
खुशियां घूमती रहे घर के आसपास। 
धन की हो भरमार, मिले अपनों का प्यार। 
ऐसा हो आपके लिए अक्षय तृतीया का त्योहार। 

!!अक्षय तृतीया की हार्दिक शुभकामनाएं!!  

आपके घर में लक्ष्मी जी का वास हो। 
घर में सदा धन की बरसात हो। 
संकटों का नाश हो और शांति का वास हो। 

!!अक्षय तृतीया की हार्दिक शुभकामनाएं!! 

अक्षय तृतीया को क्या खरीदे? 
(Akshaya Tritiya ko Kya Kharide) 

अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी खरीदना शुभ माना गया है। लेकिन सभी लोग सोने-चांदी की चीजें खरीदने में सक्षम नहीं होते है। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी का घड़ा, पीलत के बर्तन, कौड़ी, जौ, पीली सरसों, दक्षिणावर्ती शंख, श्रीयंत्र या धनिया भी खरीदा जा सकता है। इनकी खरीदारी से धन-समृद्धि मिलती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
 

jindal steel Ad
5379487