Logo
election banner
Samudrika Shastra: सामुद्रिक शास्त्र कहता है कि, जिन लोगों के हाथों या पैरों में एक उंगली अधिक होती है, वह भाग्यशाली होते है। ऐसे लोगों को आमतौर पर लकी माना जाता है।

Samudrika Shastra: हाथों की लकीरें जिस तरह जीवन में होने वाली शुभ और अशुभ घटनाओं के बारे में बताती है। ठीक उसी तरह हाथों की उंगलियां भी बहुत कुछ बयां करती है ,ज्योतिष शास्त्र में हाथों की लकीरें देखकर भविष्य का अंदाजा लगाया जाता है। वहीं सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक हाथों की उंगलियां भी बहुत कुछ संकेत देती है। सामान्य तौर पर हर व्यक्ति के हाथ में पांच उंगलियां होती है, लेकिन कुछ विलक्षण लोग ऐसे भी है, जिनके हाथो में पांच नहीं बल्कि छह उंगलियां होती है। सामुद्रिक शास्त्र बताता है कि दुनिया में 800 में से एक व्यक्ति के हाथों या पैरों में 6 उंगलियां होती है, जिसका विशेष अर्थ है। 

सामुद्रिक शास्त्र कहता है कि, जिन लोगों के हाथों या पैरों में एक उंगली अधिक होती है, वह भाग्यशाली होते है। ऐसे लोगों को आमतौर पर लकी माना जाता है। माना जाता है कि, जिन लोगों के हाथ या पैरों की छोटी उगंली के पास अतिरिक्त उगंली होती है,  उन पर बुध पर्वत का विशेष प्रभाव बना रहता है। वहीं, यदि अतिरिक्त उगंली अंगूठे के पास है तो उन पर शुक्र पर्वत का प्रभाव अधिक होता है। चलिए विस्तार से जानते है अतिरिक्त उंगली का जीवन में प्रभाव- 

धन कमाने में होते हैं माहिर

समुद्र शास्त्र कहता है, 6 उंगलियां रखने वाले लोगों की बौद्धिक क्षमता औरों से काफी अधिक होती है। ऐसे लोग धन कमाने की कला में माहिर होते है। कहा जाता है कि, हाथ अथवा पैर में 6 उंगलियां रखने वाले लोग जिस भी कार्य में हाथ डालते है, उसे पूरा करते है और सफल भी रहते है। 

जानिए क्या कहता है विज्ञान

विज्ञान के मुताबिक किसी व्यक्ति के हाथ या पैरों में 6 उंगलियां होना कोई बीमारी नहीं है। हिंदू धर्म में इसे प्रकृति का उपहार माना गया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में हर 800 लोगों में से किसी एक व्यक्ति के हाथों या पैरों में 6 उंगलियां होती है।

5379487