Logo
election banner
Water Rich Fruits: गर्मी के दिनों में ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा हो। आइए जानते हैं ऐसे 5 फलों के बारे में।

Water Rich Fruits: गर्मी के दिनों में बॉडी तेजी से हिडाइड्रेट होती है। यही वजह है कि इन दिनों में पानी से भरपूर फल-सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है। शरीर में अगर पानी की कमी हो जाए तो इसके चलते कई गंभीर समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। ऐसे में समर सीजन में अपनी डाइट में कुछ मौसमी फलों को जरूर शामिल करें, जिनसे शरीर में पानी की कमी तेजी से पूरी की जा सकती है। 

पानी से भरपूर ये फल बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होने देते हैं और इससे लू लगने का खतरा भी कम हो जाता है। आइए जानते हैं इन 5 फलों के बारे में जिनका सेवन शरीर को स्वस्थ्य बनाए रख सकता है। 

गर्मी में 5 फल रखेंगे हेल्दी

तरबूज: गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए तरबूज  का सेवन एक बेहतरीन तरीका है। इसमें विटामिन ए और सी, साथ ही लाइकोपीन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। तरबूज में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी की मात्रा है जो कि बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देती है।

इसे भी पढ़ें: Ghee Ke Fayde: सुबह खाली पेट खाएं 1 चम्मच देसी घी, सुधर जाएगा डाइजेशन सिस्टम, हैरान करने वाले 5 फायदे मिलेंगे

खरबूजा: खरबूजा भी हाइड्रेशन के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें भी तरबूज की तरह ही 90 फीसदी से ज्यादा पानी पाया जाता है। इसमें विटामिन ए और सी, साथ ही पोटैशियम भी होता है, जो मांसपेशियों के कार्य और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। इन्हें खाने से हार्ट हेल्थ में सुधार होता है। इस फल में भी 85 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है और गर्मी में ये इम्यूनिटी को बूस्ट करती है। स्ट्रॉबेरी खाने से डायबिटीज में भी सुधार होता है। 

संतरा: संतरा विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम का एक बेहतरीन स्रोत हैं। इसे खाने से पाचन में सुधार होता है और ब्लड प्रेशर भी काबू में रहता है। संतरे में भी पानी की मात्रा काफी ज्यादा होता है जो कि डिहाइड्रेशन से बचाव करता है। 

इसे भी पढ़ें: Uric Acid: गठिया, जोड़ों के दर्द से परेशान हैं? 5 नेचुरल तरीकों से घटाएं यूरिक एसिड, तकलीफ में मिलेगा आराम

नारियल पानी: 95% पानी से युक्त, नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्रोत है, जैसे पोटैशियम और मैग्नीशियम। यह डिहाइड्रेशन को रोकने और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487