Logo
election banner
टोयोटा ने रुमियन का पोर्टफोलियो बढ़ाते हुए इसमें G-AT वैरिएंट जोड़ दिया है। कंपनी ने इस नए वैरिएंट में ट्रांसमिशन में चेजेंस किए हैं। कार के डिजाइन, फीचर्स, सेफ्टी या अन्य किसी मैकेनिज्म में किसी तरह के चेंजेस नहीं किए हैं।

(मंजू कुमारी)
टोयोटा ने अपनी अर्टिगा यानी रुमियन का पोर्टफोलियो बढ़ाते हुए इसमें G-AT वैरिएंट जोड़ दिया है। कंपनी ने इस नए वैरिएंट में ट्रांसमिशन में चेजेंस किए हैं। कार के डिजाइन, फीचर्स, सेफ्टी या अन्य किसी मैकेनिज्म में किसी तरह के चेंजेस नहीं किए हैं। बता दें कि रुमियन को मारुति अर्टिगा के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ये दोनों कार देखने में लगभग एक जैसी ही हैं। साथ ही, इसमें इंजन ऑप्शन भी एक जैसे ही मिलते हैं। रुमियन के नए G-AT वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 13 लाख रुपए है। कंपनी ने इसकी प्री-बुकिंग 11,000 रुपए के टोकन अमाउंट के साथ शुरू कर दी है। इसकी डिलीवरी 5 मई से शुरू होगी।

कार में कई कॉस्मेटिक चेंजेस किए
बात करें टोयोटा रुमियन के फीचर्स को तो भले ही ये अर्टिगा के प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है, लेकिन इसमें कई सारे कॉस्मेटिक चेंजेस देखने को मिलते हैं। इसमें कंपनी ने अलग और नई ग्रिल दी है। क्रोम-किनारे वाले एयर डैम के साथ नया फ्रंट बंपर और डुअल-टोन एलॉय व्हील शामिल भी हैं।
कार में 17.78cm स्मार्टप्ले कास्ट टचस्क्रीन ऑडियो सिस्टम मिलता है, जो वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है।

वेटिंग पीरियड के चलते बुकिंग रोकी
अन्य फीचर्स की बात करें तो रुमियन में क्लाइमेट कंट्रोल, लॉक/अनलॉक और अन्य कनेक्टेड फीचर्स के लिए रिमोट कंट्रोल सुविधा भी मिलती है। सेफ्टी सुरक्षा के लिए इसमें डुअल-फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, हिल होल्ड और ESP मिलता है। रुमियन की डिमांड भी मार्केट में बढ़ रही है। इस वजह से इसका वेटिंग पीरियड 24 से 28 सप्ताह तक पहुंच गया है। खासकर इसके CNG वैरिएंट की डिमांड ज्यादा है। कंपनी ने सितंबर में इसकी बुकिंग भी अस्थाई तौर पर बंद कर दी थी। हालांकि, अब इसे फिर से ओपन कर दिया है।

1.5-लीटर K सीरीज इंजन
अब बात करें टोयोटा रुमियन G-AT वैरिएंट में मिलने वाले इंजन को तो कंपनी ने इसमें भी कोई चेंजेस नहीं किया है। इसमें 1.5-लीटर K सीरीज पेट्रोल इंजन मिलता है। पेट्रोल वैरिएंट पर ये इंजन 102bhp की पावर और 136.8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। जबकि CNG वैरिएंट में 87bhp और 121.5Nm का आउटपुट देता है। इंजन को 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। इसमें नियो ड्राइव (ISG) टेक्नोलॉजी भी दी है।
 

jindal steel Ad
5379487