Logo
election banner
Brake Fluid: फोर व्हीलर ड्राइविंग के दौरान ब्रेक की मेंटेनेंस अच्छे तरीके से करना बहुत जरूरी होता है। यहां हम आपको ब्रेक फ्लुइड को बदलने और फ्लश करने के तरीके बता रहे हैं।

(मंजू कुमारी)
Brake Fluid:
ब्रेक गाड़ियों का सबसे अहम हिस्सा होता है। किसी भी ड्राइवर या मालिक को गाड़ियों के ब्रेक को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। फोर व्हीलर ड्राइविंग के दौरान यही कार की स्पीड को कंट्रोल करते हैं। ऐसे में ब्रेक की सही तरीके से देखभाल जरूरी हो जाती है। हालांकि, यह भी जानना बेहद जरूरी है कि कार के ब्रेक कैसे काम करते हैं? और इसमें ब्रेक फ्लुइड की क्या भूमिका होती है? समय-समय पर ब्रेक फ्लुइड चेंज करना क्यों आवश्यक है?

ब्रेक फ्लुइड को कैसे बदलें, जानें डिटेल
किसी भी ड्राइवर को गाड़ियों के ब्रेक को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। चार-पहिया वाहन ड्राइविंग के दौरान, ब्रेक की मेंटेनेंस अच्छे तरीके से करना बहुत जरूरी होता है। यहां हम आपको ब्रेक फ्लुइड को बदलने और फ्लश करने के तरीके बता रहे हैं।

कार के ब्रेक कैसे काम करते हैं?
आपकी कार पर लगे ब्रेक हाइड्रोलिक सिस्टम की मदद से काम करते हैं, जिसके लिए एक खास तरल पदार्थ (फ्लुइड) की जरूरत होती है। यह तरल पदार्थ गाढ़ा होता है और ब्रेक को संवेदनशील बनाए रखने के लिए हाई प्रेशर (उच्च दबाव) में काम करता है।

ब्रेक फ्लुइड की अहम भूमिका
ब्रेक फ्लुइड को साफ और शुद्ध रखना जरूरी है। यह सुनिश्चित करता है कि हाइड्रोलिक प्रेशर का इस्तेमाल करके वाहन के लिए आदर्श ब्रेकिंग स्थिति बनी रहती है। पुराने और दूषित ब्रेक फ्लुइड से छुटकारा पाने के लिए इसे पूरी तरह से निकालना जरूरी है।

ब्रेक फ्लुइड कैसे बदलें?
फ्लुइड निकालने के तरीके: पहला कदम मास्टर सिलेंडर रिजर्वायर से पुराने सारे फ्लुइड को निकालना है। आप इस काम के लिए बड़ी सीरिंज, टर्की बास्टर, छोटा साइफन पंप, या ट्रांसफर पंप का उपयोग कर सकते हैं।
फ्लुइड रिफिल करें: रिजर्वायर को ताजे फ्लुइड से भरें।
फ्लश करें: ब्रेक के एयर निकालें। ध्यान दें कि फ्लुइड पूरी तरह से निकल गया है और ट्यूब से साफ फ्लुइड बह रहा है।
रिजर्वायर की निगरानी करें: रिजर्वायर की दोबारा जांच करें।
रिजर्वायर को रिफिल करें: रिजर्वायर को रीफिल करें। 

इस प्रोसेस के बाद आपकी कार का ब्रेकिंग सिस्टम दोबारा सुरक्षित और सही तरीके से काम करेगा।
 

5379487