Logo
election banner
Maruti Suzuki: मारुति के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वित्तीय वर्ष 2025 के अंत तक इंतजार करना पड़ सकता है। कंपनी का प्लान 2025 के आखिर में इसे लॉन्च कर स्केल अप करना है।

(मंजू कुमारी)
Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी इंडिया अपने Electric SUV वर्जन पर तेजी से काम कर रही है। इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को eVX नाम दिया गया है। कंपनी इसे वित्तीय वर्ष 2025 के अंत तक इंडियन ऑटोमेटिव मार्केट में लॉन्च कर सकती है। यह बात मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने एक इंटरव्यू के दौरान कही। साथ ही उन्होंने बताया कि देश के ऑटोमोटिव मार्केट में एसयूवी (SUV) गाड़ियों की डिमांड में कोई बदलाव नहीं होने की संभावना है। उन्होंने एसयूवी सेगमेंट की मजबूती का जिक्र किया और कहा कि पिछले कुछ सालों में इस सेगमेंट में हमारी कंपनी को बड़ा मुनाफा हुआ है।

अप्रैल 2025 तक मिल सकती है मारुति सुजुकी EV
आरसी भार्गव ने चर्चा के दौरान यह भी बताया कि भारत में सेडान्स (Sedans) की बजाय यूटिलिटी वाहनों (SUVs) का मार्केट शेयर तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने मारुति सुजुकी के इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑप्शंस पर भी चर्चा की। उनके मुताबिक, कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वित्तीय वर्ष 2025 के अंत तक इंतजार करना पड़ सकता है। कंपनी का प्लान 2025 के आखिर में इसे लॉन्च कर स्केल अप करना है। ग्राहकों को अप्रैल 2025 में ही मारुति सुजुकी EV खरीदने का मौका मिलेगा।

गाड़ियों की लागत कम करने पर देना होगा ध्यान 
इसके अलावा भार्गव ने मारुति सुजुकी का मुनाफा बढ़ने की उम्मीद जताई है, जो यूरो (Euro) के खिलाफ जापानी येन की कमजोरी के साथ में हो सकती है, लेकिन कंपनी को लागत को कम करते रहने की विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि धातुओं में अनियमितता को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। ऐसे में हमें मिडिल ईस्ट में अशांति और चीनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कम बिक्री जैसे जियो-पॉलिटिकल कारणों को ध्यान में रखना होगा।

एंट्री लेवल कारें खरीदने वाले मार्केट से दूर क्यों?
आरसी भार्गव ने उल्लेख किया है कि एंट्री लेवल के कारों के खरीदार अभी तक ऑटोमोटिव मार्केट से दूर हैं और इस सेगमेंट में गाड़ियों की डिमांड को ऊपर जाने में कुछ वक्त लग सकता है। मारुति सुजुकी ने कई तरह के इनोवेशन, नई प्रोडक्ट लॉन्च और कैपिसिटी बढ़ाने जैसे कार्यक्रमों के लिए 10,000 करोड़ रुपए की पूंजी खर्च करने की योजना बनाई है।
 

5379487