Logo
election banner
AIIMS Bhopal News: गर्मी में होने वाली बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की संख्या बढ़ रही है। भोपाल एम्स में पिछले 3 दिनों में 1500 से अधिक मरीज ईलाज कराने पहुंचे।

AIIMS Bhopal News: इन दिनों राजधानी भोपाल में भीषण गर्मी का प्रकोप चल रहा है। ऐसे में गर्मी से होने वाली बीमारियां भी बढ़ रही है। इसका असर अस्पतालों में दिख रहा हैं। उल्टी-दस्त, बुखार समेत अन्य बीमारी से ग्रस्त रोगी डॉक्टरों से इलाज कराने पहुंच रहे हैं। 

इधर, ऐसा ही हाल भोपाल एम्स का भी है। एम्स में दिनों-दिन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसे देखते हुए एम्स प्रबंधन मरीजों की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्थाएं कर रहा हैं। मरीजों के लिए शीतल जल और हवा के लिए कूलर आदि की उचित व्यवस्थाएं की गई। कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉ. अजय सिंह के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार बढ़ते तापमान के कारण डिहाइड्रेशन, बुखार, थकान, कमजोरी, उल्टी और दस्त जैसी शिकायत के साथ रोगियों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी नजर आई है। 

डॉ. अजय सिंह ने बताया कि पिछले तीन दिनों में यानी 29 , 30 अप्रैल और 1 मई को केवल मेडिसिन विभाग की ओपीडी में मरीजों की संख्या क्रमशः 634, 572, और 620 रही। रोगियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए एम्स भोपाल में मेडिसिन विभाग के चिकित्सक लगातार मरीजों को देख रहे हैं। अस्पताल में पहुंचते ही मरीज को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए अस्पताल कर्मी उनके पंजीकरण से लेकर संबंधित डॉक्टर तक ले जाने में उनकी सहायता कर रहे हैं।  

मेडिसिन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर डॉ. रजनीश जोशी ने गर्मी के इस मौसम में कुछ खास बातों को ध्यान में रखने को कहा है। धूप में बाहर निकलते समय शरीर को ढक कर रखें, ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करते रहें, हल्का व्यायाम करें और यदि आवश्यक न हो तो धूप में न निकले। ऐसे व्यक्ति जिन्हें डायबिटीज या ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हैं, उन्हें खास ध्यान रखना होगा। 

एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉ. अजय सिंह ने बढ़ते तापमान को देखते हुए लोगों को विशेष सावधानियां बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातों को अपना कर खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है।

5379487