Logo
election banner
Lok Sabha Elections 2024: केंद्रीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के कूचबिहार के प्रस्तावित दौरे पर बुधवार शाम को रोक लगाई। गवर्नर सीवी आनंद बोस को 18-19 अप्रैल को कूच बिहार जाना था। 

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम तक थम गया। अब 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को मतदान होगा। चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक, इन सीटों पर अगले 48 घंटे कोई रैली और प्रचार नहीं होगा। प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट जरूर मांग सकते हैं। पश्चिम बंगाल की कूचबिहार सीट पर भी 19 तारीख को मतदान होगा। ऐसे में चुनाव आयोग ने राज्य के गवर्नर सीवी आनंद बोस का दौरा रोक दिया है। 

इलेक्शन कमीशन ने आचार संहिता (MCC) के उल्लंघन का हवाला देकर राज्यपाल को कूचबिहार नहीं जाने की सलाह दी है। बता दें कि गवर्नर आनंद बोस (Governor CV Ananda Bose) 18 और 19 अप्रैल को दो दिवसीय दौरे पर कूचबिहार जाने वाले थे। बता दें कि आम चुनावों की घोषणा के बाद 16 मार्च से देशभर में मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू है। 

इलेक्शन कमीशन ने गर्वनर ऑफिस को लेटर भेजा
चुनाव आयोग ने राज्यपाल कार्यालय को भेजे पत्र में कहा है कि आचार संहिता के चलते गवर्नर के लिए कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा सकता है। जैसा कि उनके दौरा कार्यक्रम में प्रस्तावित है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है। देश में शांतिपूर्ण और सुचारू तरीके से चुनाव कराने की जिम्‍मेदारी इलेक्शन कमीशन की है। 

7 चरणों में होंगे चुनाव, 4 जून को होगी मतगणना
बता दें कि केंद्रीय चुनाव आयोग ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। इसके बाद पिछले करीब एक महीने से देशभर में चुनाव आचार संहिता लागू है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के लिए मजबूत दावेदारी पेश कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को 102 सीटों पर वोटिंग होनी है। इस बार कुल 7 चरणों में 1 जून तक लोकसभा चुनाव होंगे। इसके बाद 4 जून को एकसाथ नतीजों का ऐलान होगा।

5379487