Logo
election banner
Congress suspends Surat candidate: कांग्रेस ने शुक्रवार को सूरत लोकसभा सीट से पार्टी के कैंडिडेट निलेश कुंभानी को 6 साल के लिए सस्पेंड कर दिया। कुंभानी का नामांकन पर्चा रिटर्निंग ऑफीसर ने रद्द कर दिया था।

Congress suspends Surat candidate: कांग्रेस ने शुक्रवार को सूरत लोकसभा सीट से पार्टी के कैंडिडेट निलेश कुंभानी को 6 साल के लिए सस्पेंड कर दिया। कुंभानी का नामांकन पर्चा रिटर्निंग ऑफीसर ने रद्द कर दिया था। इसके बाद बीजेपी के कैंडिडेट मुकेश दलाल को निर्विरोध संसद चुन लिया गया था। पार्टी ने कुंभानी को भेजी गई चिट्ठी में लिखा है कि आपके नामांकन पर्चा के रद्द होने से पता चलता है कि आप तो बेहद लापरवाह थे या फिर बीजेपी के साथ जुड़े हुए थे।

कांग्रेस का दावा- बिना जवाब दिए गायब हुए कुंभानी
कांग्रेस ने कुंभानी से कहा कि नैचुरल जस्टिस के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए आपको डिसिप्लिनरी कमेटी ने अपना पक्ष रखने का पूरा मौका दिया। हालांकि, बिना कोई विवरण दिए आपके गायब हो जाने के कारण पार्टी ने आपको 6 साल के लिए निलंबित करने का फैसला किया है। कुभानी को जारी किए गए सस्पेंसन ऑर्डर पर पार्टी की अनुशासन समिति के सदस्य बालूभाई पटेल का सिग्नेचर हैं। 

कांग्रेस अनुशासन समिति ने क्या कहा?
कांग्रेस अनुशासन समिति ने कहा है कि निलेश कुंभानी को पार्टी ने इस उम्मीद से सूरत लोकसभा सीट से टिकट दिया था कि वह सौराष्ट्र क्षेत्र से सूरत में आए पाटिदार समाज के लोगों की आवाज उठाएंगे। सूरत के लोग और पार्टी के कार्यकर्ता आपके काम से नाराज हैं और अलग अलग ढंग से अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। इसलिए कांग्रेस पार्टी ने आपको पार्टी से सस्पेंड करने का निर्णय लिया है। 

पहले सूरत के कॉर्पोरेटर रह चुके हैं कुंभानी
कुंभानी पहले सूरत शहर के कॉर्पोरेटर रह चुके हैं। सूरत सिटी के कामरेत विधानसभा क्षेत्र से 2022 में चुनाव भी लड़ चुके हैं। कुंभानी का नामांकन पर्चा चुनाव अधिकारी ने 21 अप्रैल को रद्द कर दिया था। कुंभानी के तीन प्रस्तावकों ने रिटर्निंग अफसर को यह शपथपत्र सौंपा कर कहा था कि कुंभानी के नामांकन पर्चा के दस्तावेजों पर हमारे हस्ताक्षर नहीं हैं। सूरत से कांग्रेस के डमी कैंडिडेट सुरेश पदसला के भी नामांकन पर्चे को इसी आधार पर रद्द कर दिया गया था। 

कुंभानी से जारी किया वीडियो संदेश
कांग्रेस कैंडिडेट का नामांकन पर्चा खारिज होने के बाद बीजेपी ने बाकी बचे आठ प्रत्याशियों को भी अपना नामांकन दाखिल नहीं करने के लिए मना लिया था। इसके बाद बीजेपी के कैंडिडेट बालूभाई पटेल को निर्विरोध सांसद चुन लिया गया था। अपने निलंबन के बाद कुंभानी की ओर से एक वीडियो मैसेज जारी किया गया है। इस वीडियो में कुभानी ने कहा है कि पार्टी की ओर से मेरे गायब होने की बात कहा जाना गलत है। मैं कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं के संपर्क में था।

मैं कांग्रेस का वफादार सदस्य: कुंभानी
कुंभानी ने कहा कि कुछ कांग्रेस नेताओं की शह पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने मेरे घर पर प्रदर्शन किया। उस समय मैं अपना नामांकन पर्चा रद्द होने को चुनौती देने वाली याचिका को चुनौती देने वाली याचिका तैयार कर अहमदाबाद जा रहा था। कुंभानी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव प्रचार में मेरी मदद नहीं की और मेरे खिलाफ प्रदर्शन करने वाले नेता बीजेपी से मिले हुए थे। मैं हमेशा से कांग्रेस का वफादार सदस्य रहा हूं और रहूंगा। मुझे पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में पूरा विश्वास है। 

5379487