Logo
election banner
Face tanning remove Tips: अगर आप भी चेहरे पर आ रही टैनिंग से परेशान हैं तो आपके लिए कुछ घरेलू उपाय रामबाण साबित हो सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे काफी सस्ते और पूरी तरह से नैचुरल होते हैं। तो आइए जानते हैं...

Face tanning remove Tips: गर्मी एक ऐसा मौसम है जहां आपको अपने स्वास्थ्य और चेहरे का अधिक ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। गर्मी के मौसम में सूरज की किरणें, धूल-मिट्टी हमारे चेहरे को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। खासतौर से धूप में निकलने पर होने वाली टैनिंग।

जैसे-जैसे मौसम में गर्मी बढ़ती है वैसे ही आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याएं जैसे पिंपल्स, त्वचा का टैन होना, चेहरे पर दाग धब्बे नजर आना और एक्ने इत्यादि परेशान करने लगते हैं। आप इनसे निजात पाने के लिए चेहरे पर कितनी ही सन्स क्रीम लगा लें चेहरे को कवर कर लें, लेकिन फिर भी हम चेहरे पर आने वाली टैनिंग और इन समस्याओं को नहीं रोक पाते हैं।

हालांकि, हम इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं। यह घरेलू नुस्खे काफी सस्ते और पूरी तरह से नैचुरल होते हैं। तो आइए जानते हैं...

इन घरेलू उपायों से दूर करे टैनिंग 

चंदन पैक
चेहरे से टैनिंग को दूर करने का एक बड़ा ही आसान उपाय है चंदन का लेप। चेहरे पर चंदन लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और गर्मी में होने वाली स्किन समस्याएं कम होती हैं। गर्मी में चंदन लगाने से टैनिंग दूर होती है और त्वचा पर दिखने वाले दाग-धब्बे कम हो जाते हैं।

इसके लिए एक कटोरी में चंदन का पाउडर डालें और फिर उसमें कुछ बूंद गुलाब जल और नींबू का रस डालकर मिक्स कर लें। अब चंदन के पाउडर में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिला लें। इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रखें। जब चेहरे पर लगा चंदन सूख जाए तो ठंडे पानी से मुंह धो लें। टैनिंग से बचने के लिए इस पैक को कम से कम सप्ताह में 3 बार जरूर लगाएं। कुछ हफ्तों में ही आपको असर दिखने लगेगा।

यह भी पढ़ेंः मुनगा खाएंगे तो 5 बीमारियां नहीं आएंगी पास, इम्यूनिटी बढ़ेगी; दिल रहेगा सेहतमंद

नींबू रस
किसी भी एक कांच के बर्तन में दो बड़े चम्मच शहद में नींबू का रस मिला लें। जिसको आप अपने चेहरे को धोकर लगा लें। इसको लगाने के बाद अपने चेहरे को 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा 15 दिन लगातार करने से आपके चेहरे से टैनिंग गायब हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः डैंड्रफ की वजह से झड़ रहे हैं बाल, दही में मिलाकर लगा लें यह चीज़, गायब हो जाएगी रूसी

बेसन व दही का लेप
टैनिंग को दूर करने के लिए बेसन और दही का फेस पैक भी काफी असरदार हो सकता है। इसके लिए आप किसी भी बर्तन में एक बड़ा चम्मच से बेसन लें और उसमें दो बड़े चम्मच से दही मिलाकर लेप बना लें। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। इसके सूखने के बाद अपने फेस को धो लें। इस पैक से न सिर्फ टैनिंग दूर होगी बल्कि चेहरे पर निखार भी आएगा। 10-15 दिनों तक इस विधी का इस्तेमाल करने पर आपको चेहरे पर इसका असर दिखने लगेगा।

5379487