Logo
election banner
Moongfali Til Chutney: मूंगफली और तिल की चटनी स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर है। इसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

Moongfali Til Chutney: खाने का स्वाद बढ़ाने में चटनी अहम रोल निभाती है। चटनी भारतीय भोजन का अभिन्न हिस्सा है और हर मौसम के हिसाब से अलग-अलग चटनियां तैयार की जाती हैं। कुछ चटनी सदाबहार हैं जो कि सालभर बनाकर खायी जा सकती हैं। मूंगफली-तिल की चटनी भी उनमें से एक ही है। मूंगफली-तिल की चटनी टेस्ट में जितनी बढ़िया लगती है सेहत के लिए भी उतनी फायदेमंद है। 

मूंगफली-तिल की चटनी बनाना बेहद सरल है। आपने अगर इसकी रेसिपी ट्राई नहीं की है तो आसान स्टेप्स फॉलो कर इसे मिनटों में तैयार कर सकते हैं। 

मूंगफली तिल चटनी के लिए सामग्री
सिकी मूंगफली - 1 कटोरी 
तिल - 1/2 टेबलस्पून
लहसुन कलियां - 5-6
कश्मीरी लाल मिर्च - 1 टी स्पून
लाल मिर्च खड़ी - 2-3
तेल - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

इसे भी पढ़ें: Rajma Recipe: पंजाबी स्वाद से भरा राजमा खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, मेहमानों को परोसेंगे तो मिलेगी खूब तारीफ

मूंगफली तिल चटनी की विधि
मूंगफली और तिल की चटनी बनाना बहुत सरल है। इसे बनाना बेहद सरल है। सबसे पहले एक कड़ाही में मूंगफली दानें डालकर उसे धीमी आंच पर सेकें। मूंगफली दाने सिकने के बाद उन्हें एक बड़ी बाउल में निकाल लें। इसके बाद गर्म कड़ाही में ही एक चम्मच तेल और फिर खड़ी लाल मिर्च और तिल के बीज डालकर भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Moong Cheela Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं अंकुरित मूंग का चीला, स्वाद के साथ मिलेगा जबरदस्त पोषण, सीखें रेसिपी

इन्हें लगभग दो मिनट तक चलाते हुए सॉट करें। इसके बाद कड़ाही में सिकी हुई मूंगफली दाने और लहसुन डालकर चलाते हुए पकाएं। सारी चीजें ठीक से रोस्ट हो जाने के बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिक्स करें और 2 मिनट तक और भूनें। इसके बाद गैस बंद कर सारी चीजें ठंडी होने दें। इसके बाद उन्हें पीस लें। टेस्टी मूंगफली तिल की चटनी बनकर तैयार है। 

5379487