Logo
election banner
Fruits for Skin: गर्मी के दिनों में त्वचा की देखभाल करना बड़ी चुनौती होती है। स्किन को ड्राई और हार्ड होने से बचाने के लिए कुछ फलों का सेवन बेहद लाभकारी होता है।

Fruits for Skin: गर्मी में त्वचा को जवां और स्वस्थ रखना मुश्किल हो सकता है। तेज धूप, पसीना और प्रदूषण त्वचा को रूखी, बेजान और बेजान बना सकते हैं। लेकिन चिंता न करें, ऐसे कई फल हैं जिनका सेवन आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए कर सकते हैं। आप अगर गर्मी के दिनों में इन फलों का नियमित सेवन करते हैं तो इससे त्वचा में रूखापन नहीं रहेगा। स्किन में नमी बनी रहेगी और ये हरदम सॉफ्ट और शाइनी दिखेगी।

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए सही लाइफस्टाइल और अच्छा खान-पान बेहद जरूरी होता है। गर्मी के कुछ मौसमी फलों को खाकर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाकर रख सकते हैं। 

5 फ्रूट्स स्किन रखेंगे हेल्दी

तरबूज: तरबूज 92% पानी से बना होता है, जो इसे गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका बनाता है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Healthy Bone: हड्डियों को फौलाद सी मजबूती देनी है तो खाएं 5 फूड, बढ़ती उम्र में भी बोन्स बनी रहेंगी स्ट्रॉन्ग

खरबूजा: खरबूजा विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है।

अंगूर: अंगूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। वे रेसवेराट्रोल नामक एक यौगिक से भी भरपूर होते हैं, जो त्वचा को सूजन और क्षति से बचाने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है। वे एलर्जिक प्रतिक्रियाओं और सूजन को कम करने में मदद करने वाले एक यौगिक एंथोसाइन से भी भरपूर होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Snoring Causes: क्यों आते हैं खर्राटे, आप भी तो नहीं हैं इस समस्या से परेशान? जानें इससे जुड़ी ज़रूरी बातें

कीवी: कीवी विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो त्वचा को दृढ़ और लोचदार रखता है। यह विटामिन ई का भी अच्छा स्रोत है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

5379487