Logo
election banner
UP Board Compartment 2024: यूपी बोर्ड जल्द ही एक या दो विषय में फेल हुए छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट 2024 परीक्षा आयोजित करेगा।

UP Board Compartment 2024: उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर चुका है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। जिन स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा में सफलता नहीं मिली है,उन्हें कम्पार्टमेंट परीक्षा देनी होगी।

दो सब्जेक्ट में फेल छात्रों को मौका 

बता दें, एक या दो विषयों में फेल होने वाले छात्रों को कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट 2024 परीक्षा की तिथि जल्द ही घोषित होगी। 

ऐसे करें आवेदन 
 जल्द ही यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा 2024 के बारे में विवरण जारी किए जाएंगे। परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।
 इसके बाद, उम्मीदवारों को लॉगिन टैब पर जाना होगा।
यहां जाकर क्लिक कर दें और फिर कक्षा 10, 12 रजिस्ट्रेशन लिंक का चयन करें।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लॉग इन कर दें।
अब उम्मीदवार आवेदन पत्र भर कर दस्तावेज़ अपलोड कर फीस का भुगतान करें।

आखरी में भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेकर रख लें।

जुलाई में होगी कंपार्टमेंट एग्जाम

यूपी बोर्ड दसवीं कक्षा में 89.55 फीसदी छात्र पास हुए हैं। वहीं बारहवीं कक्षा में 82.60 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। दोनों कक्षाओं में लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से बेहतर है। बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा की डिटेल अभी जारी नहीं की है। लेकिन पिछले रुझानों के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपार्टमेंट एग्जाम जुलाई में होंगे। इसकी आवेदन की प्रक्रिया जून से ही प्रारंभ होगी। और रिजल्ट अगस्त में आएगा।

जो छात्र दो विषय में फेल हुए हैं, बोर्ड कंपार्टमेंट पेपरों के माध्यम से उन्हें पास होने का मौका है। स्टूडेंट्स के पास अभी लगभग 2 महीने से ज्यादा का वक्त है, यदि वे मेहनत करें तो पास होकर अपना साल बचा सकते हैं।

5379487