Hari Bhoomi Logo
शनिवार, अप्रैल 29, 2017  
Top

अब सीबीएसई के स्कूलों में पढ़ाई जाएंगी सिर्फ NCERT की किताबें

haribhoomi.com | UPDATED Feb 17 2017 9:39AM IST
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के स्कूलों को नए शैक्षणिक सत्र से सिर्फ राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबें ही प्रयोग करनी होगी। इस कदम के बाद सभी सीबीएसई स्कूलों के लिए एनसीईआरटी की किताबें प्रयोग करना आवश्यक हो जाएगा। 
 
 
यह फैसला केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता वाली बैठक में लिया गया। इस फैसले से करोड़ों अभिभावकों को फायदा होगा जिन्हें मजबूरी में निजी प्रकाशकों की महंगी किताबें खरीदनी पड़ती थीं जिनकी कीमत एनसीईआरटी की किताबों से 300 से 600 फीसदी ज्यादा होती हैं।
 
एक अधिकारी ने बताया कि एनसीईआरटी को इस बात की जानकारी दे दी गई है कि मार्च के आखिरी सप्ताह तक सभी किताबें, उचित संख्या में मौजूद रखी जाएं ताकि अप्रैल में तय डेडलाइन के भीतर आदेश पूरा हो सके। साथ ही सभी सीबीएसई स्कूलों से कहा गया है कि वो 22 फरवरी तक वेबसाइट पर अपनी मांग का ब्योरा उपलब्ध करा दें।

 
शिकायतों के आधार पर लिया फैसला
अधिकारी के मुताबिक यह फैसला तमाम शिकायतों के आधार पर लिया गया जिसमें कहा गया था कि सीबीएसई के तमाम स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें नहीं पढ़ाई जा रही हैं। जो किताबें स्कूल कहते हैं उनके दाम बहुत ज्यादा होते हैं। यहां तक कि कुछ स्कूल तो बंडल पैक तक बेचते हैं, जिसमें पेंसिल और पेन तक शामिल होती है।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo