Logo
IPL 2024 Qualifier 1 KKR vs SRH Highlights: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL के पहले क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। यह KKR की चौथी बार फाइनल में पहुंचने की उपलब्धि है। इससे पहले टीम 2021 के सीजन में फाइनल में पहुंची थी।

IPL 2024 Qualifier 1 KKR vs SRH Highlights: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL के पहले क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। यह KKR की चौथी बार फाइनल में पहुंचने की उपलब्धि है। इससे पहले टीम 2021 के सीजन में फाइनल में पहुंची थी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। SRH की टीम 19.3 ओवर में 159 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। कोलकाता ने 13.4 ओवर में 2 विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

प्रमुख बल्लेबाजों का प्रदर्शन
KKR के वेंकटेश अय्यर ने 51 रन बनाए, जबकि श्रेयस अय्यर ने नाबाद 58 रनों की पारी खेली। दोनों के बीच 44 बॉल पर नाबाद 97 रनों की साझेदारी हुई, जिससे KKR ने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। SRH के पैट कमिंस और टी. नटराजन ने एक-एक विकेट लिया।

SRH की पारी का हाल
SRH ने पावर प्ले में ही 4 विकेट खो दिए। राहुल त्रिपाठी SRH के लिए फिफ्टी लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे। राहुल के रनआउट होने के बाद वह पवेलियन की सीढ़ियों पर बैठकर रोने लगे। KKR के मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट लिए, जबकि वरुण वक्रवर्ती को 2 विकेट मिले। KKR की इस जीत ने टीम को फाइनल में पहुंचा दिया है, जहां वे अपने चौथे खिताब की तलाश में होंगे। वहीं, SRH को इस हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

SRH के बैटर्स पर भारी पड़े कोलकाता के गेंदबाज
शुरुआती विकेट गिरने के बाद राहुल त्रिपाठी ने टीम की बल्लेबाजी को संभाला। हैदराबाद के पहले ओवर की दूसरी ही बॉल पर मिचेल स्टॉर्क ने ट्रेविस हेड को बोल्ड कर दिया। अगले ओवर में वैभव अरोरा ने अभिषेक शर्मा को आउट कर दिया। इसके बाद मिचेल स्टॉर्क ने एक के बाद एक नीतीश कुमार रेड्डी और शाहबाज अहमद को आउट करके हैदराबाद की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। इसके बाद हेनरिक क्लासेन को वरुण चक्रवर्ती को आउट कर टीम के बड़े स्कोर की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मिचेल स्टॉर्क ने 3 विकेट चटका दिए।  

कोलकाता-हैदराबाद हेड टू हेड   
कोलकाता और हैदराबाद के बीच आईपीएल में 26 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें 9 मैच हैदराबाद ने जीते जबकि 17 मैचों में कोलकाता को जीत मिली। साफ है कि जब-जब कोलकाता और हैदराबाद आपस में भिड़ी तो कोलकाता ही भारी पड़ी, लेकिन पिछले कई सालों का रिकॉर्ड है। वर्तमान में देखा जाए तो हैदराबाद किसी हालत में कमजोर नहीं है, ब्लकि वह बराबरी की टक्कर दे सकती है।

कोलकाता की स्पिन बॉलिंग मजबूत, हैदराबाद के पास बल्लेबाजों की भरमार  
दोनों टीमों पर नजर दौड़ाई जाए तो कोलकाता के पास स्पिन का अच्छा कॉम्बिनेशन मौजूद है। सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती की जोड़ी बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने देती और जल्द विकेट गिरा देती है। दूसरी तरह हैदराबाद के पास ऐसा कोई स्पिनर नहीं है, जो अभी तक विरोधी टीम को परेशान कर पाया हो। हांलाकि उसकी तेज गेंदबाजी जरूर अच्छी है। कप्तान पैट कमिंस, भुवनेश्वर कुमार, टी. नटराजन किफायती और विकेट टेकिंग बॉलिंग कर रहे हैं। 

कोलकाता नाइट राइडर्स 11 
सुनील नरेन, रहमानउल्लाह गुरबाज, आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रमनदीप सिंह, वेंकटेश अय्यर, मिशेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, वैभव अरोरा। इंपैक्ट सब- अनुकुल रॉय, मनीष पांडे, नीतीश राणा, केएस भरत।  

सनराइजर्स हैदराबाद 11
ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नीतीश कुमार रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), शाहबाज़ अहमद, अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, टी. नटराजन, विजयकांत व्यासकांत। इंपैक्ट सब- उमरान मलिक, सनवीर सिंह, ग्लैन फिलिप्स, वॉशिंग्टन सुंदर, जयदेव उनादकट्ट,  

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487