Logo
election banner
Raj Thackeray to Meet Amit Shah: अगर सबकुछ ठीक रहा तो राज ठाकरे की पार्टी दो सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ सकती है। राज ठाकरे से अपनी पार्टी एमएनएस के लिए दो सीटों दक्षिण मुंबई और शिरडी की मांग कर सकते हैं।

Raj Thackeray to Meet Amit Shah: लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र की सियासत एक बार फिर गर्म है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) अध्यक्ष राज ठाकरे सोमवार देर रात दिल्ली पहुंचे। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी महायुति गठबंधन में उनके शामिल होने पर चर्चा की गई। हालांकि गठबंधन का औपचारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि उद्धव ठाकरे का मुकाबला करने के लिए भाजपा राज ठाकरे की पार्टी मनसे को दो लोकसभा सीटें दे सकती है।

मंगलवार शाम को मनसे नेता बाला नंदगांवकर ने कहा कि आज दोनों नेताओं की मीटिंग सकारात्मक रही है। आने वाले दो से तीन दिनों में कोई फैसला लिया जा सकता है।

ये दो सीटों पर चुनाव लड़ सकती है मनसे
अगर सबकुछ ठीक रहा तो राज ठाकरे की पार्टी दो सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ सकती है। राज ठाकरे से अपनी पार्टी एमएनएस के लिए दो सीटों दक्षिण मुंबई और शिरडी की मांग कर सकते हैं।

उद्धव के चचेरे भाई और बाल ठाकरे के भतीजे हैं राज ठाकरे
राज ठाकरे महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई हैं। उद्धव ठाकरे इस समय महाराष्ट्र में विपक्ष में और INDI गठबंधन में शामिल हैं। राज ठाकरे, उद्धव ठाकरे के पिता और शिवसेना के दिवंगत संस्थापक बाल ठाकरे के भतीजे हैं।

तो महायुति गठबंधन का होगा विस्तार?
एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना दो गुटों में विभाजित हो गई थी। इसके बाद शिंदे ने भाजपा के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनाई थी। उद्धव ठाकरे इसके खिलाफ कोर्ट गए थे। लेकिन महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने जनवरी में फैसला सुनाया था कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाला गुट ही असली शिवसेना है। तीर कमान चुनाव चिन्ह भी उन्हें मिल गया था। इसके बाद अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार से बगावत कर उनसे एनसीपी छीन ली। अजित पवार भी सरकार का हिस्सा हैं और डिप्टी सीएम के पद पर हैं। इस तरह वर्तमान में महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में भाजपा, एनसीपी और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना शामिल है।

सात चरणों में होंगे मतदान
चुनाव आयोग ने 16 मार्च को 2024 लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। देशभर में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

5379487