Logo
election banner
S Jaishankar Iran Visit update: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को ईरान के सामने हिंद महासागर में कॉमर्शियल जहाजों पर हूती विद्रोहियों के ड्रोन अटैक का मुद्दा उठाया। जयशंकर ने कहा कि इससे किसी पक्ष का भला नहीं होने वाला।

S Jaishankar Iran Visit update: भारत ने सोमवार को ईरान के सामने हिंद महासागर में कार्गो शिप्स पर हूती विद्रोहियों की ओर से किए जाने वाले ड्रोन अटैक का मामला उठाया। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर मौजूदा समय में ईरान के दौरे पर हैं। जयशंकर दोनों देशों के बीच होने वाले उच्चस्तरीय वार्ता में हिस्सा लेने ईरान पहुंचे हैं। इसी वार्ता के दौरान जयशंकर ने हिंद महासागर में मर्चेंट शिप्स पर बढ़ते ड्रोन अटैक का मुद्दा उठाया। 

ऐसे हमलों से किसी का भला नहीं : जयशंकर
जयशंकर ने कहा कि हिंदा महासागर के कुछ अहम हिस्सों में कॉमर्शियल शिप्स के लिए खतरे बढ़ गए हैं। भारत के आसपास भी कुछ जहाजों पर हमले देखे गए हैं। यह इंटरनेशनल कम्युनिटी के लिए चिंता की बात है। इसका सीधा असर भारत के ऊर्जा और आर्थिक हितों पर भी पड़ा रहा है। इससे किसी का भी भला नहीं होने वाला। ऐसी गतिविधियों को तुरंत बंद कराना होगा।

चाबहार बंदरगाह को लेकर हुए अहम समझौते (India Iran chabahar port agreement)
एस जयशंकर ने सोमवार को अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीराब्दुल्लाहियन के साथ मुलाकात की। इस दौरान चाबहार बंदरगाह को लेकर भारत और ईरान ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारतीय विदेश मंत्री ने इस प्रोजेक्ट को लेकर लंबे समय तक भागीदारी बढाने पर भीद चर्चा की। दोनों नेताओं ने साउथ-नॉर्थ कनेक्टिविटी बढ़ाने पर भी चर्चा की। 

जयशंकर ने की ईरानी मंत्री बज्रपाश से मुलाकात
इससे पहले भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान के शहरी विकास मंत्री मेहरदार बज्रपाश से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच चाबहार को विकसित करने के लिए अंतिम समझौता करने पर सहमती बनी। बज्रपाश ने एस जयशंकर के सामने एक जॉइंट ट्रांसपोर्टेशन कमेटी बनाने का भी प्रस्ताव रखा। इसके साथ ही नार्थ साउथ ट्रांसपोर्ट कोरीडोर (INSTC) पर विचार साझा किए गए। 

5379487