New Jersey Earthquake: अमेरिका के न्यू जर्सी में शुक्रवार, 5 अप्रैल की रात आए 4.8 तीव्रता के भूकंप के बाद 11 झटके आए हैं। इससे न्यूयॉर्क शहर और आसपास की इमारतें हिल गईं और लोग हैरत में पड़ गए हैं। क्योंकि उन्होंने अपने जीवनकाल में ऐसी भूकंपीय गतिविधि नहीं देखी है। 

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, पिछले 5 दशक में आया यह भूकंप तीसरा सबसे बड़ा भूकंप था। जबकि न्यू जर्सी में 240 से अधिक साल बाद भूकंप के झटके आए। आखिरी बार 17वीं सदी में भूकंप आया था। शुरुआती झटका सुबह 10.20 बजे (अमेरिकी स्थानीय समय के अनुसार) आया, जो 4.7 किलोमीटर (2.9 मील) की गहराई पर महसूस किया गया। इसके एक घंटे बाद, बेडमिंस्टर, न्यू जर्सी के पश्चिम में 2.0 तीव्रता का झटका आया। 

यूएसजीएस ने कहा कि सुबह से लेकर शाम 3 बजे तक करीब 11 झटके आए। हालांकि किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं है। इंजीनियरिंग टीमें सड़कों और पुलों का निरीक्षण कर रही हैं।

बाल्टीमोर से बोस्टन तक लगे झटके
रिपोर्ट के अनुसार, बाल्टीमोर से बोस्टन तक लोगों ने कंपन महसूस होने की सूचना दी। इस दौरान कुछ लोग दहशत में आकर घरों से बाहर भी भागे। अर्थकैम ने एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें उस क्षण को दिखाया गया जब न्यू जर्सी और आसपास के राज्यों में 4.8 तीव्रता का भूकंप आया।

गवर्नर ने बताया कैसे दीवारों से गिरने लगी चीजें
न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि यह पिछली सदी में पूर्वी तट पर आए सबसे बड़े भूकंपों में से एक है। बाद में लेबनान, न्यू जर्सी के मेयर जेम्स पिटिंगर ने भूकंप को एक अजीब अनुभव करार दिया। उन्होंने कहा कि मैं अपने घर के कार्यालय में बैठा था, जब चीजें दीवारों और अलमारियों से गिरने लगीं।

न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स बोरो में रहने वाली 38 वर्षीय चैरिटा वालकॉट ने सीएनएन को बताया कि भूकंप के झटके करीब 30 सेकेंड तक महसूस हुए। गड़गड़ाहट की आवाज आ रही थी। यह एक ड्रम सर्कल में होने जैसा था, वह कंपन था। 

संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) के अनुसार भूकंप के बाद क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर उड़ानें रोक दी गईं, लेकिन दोपहर 12.30 बजे तक उड़ानें फिर से शुरू हो गईं। 

भूकंप दुर्लभ क्यों था?
यूएसजीएस के अनुसार, पूर्वी अमेरिका में भूकंप के झटके एक बड़े क्षेत्र में महससू किए जाते हैं। नीचे की जमीन बहुत पुरानी और सख्त है। इससे भूकंपीय ऊर्जा आसानी से ट्रांसफर हो जाती है। पश्चिमी अमेरिका में चट्टानें नई हैं और उनमें अधिक दोष हैं, जो भूकंप की ऊर्जा को अवशोषित करते हैं।

पहले कब आए भूकंप?
वर्जीनिया में 2011 में आए 5.8 तीव्रता के भूकंप के बाद शुक्रवार को झटके महसूस किए गए। इसके बाद सिटी हॉल और अन्य इमारतों को खाली करा लिया गया। यह भूकंप यूएसजीएस द्वारा चेतावनी दिए जाने के कुछ ही महीने बाद आया है। एजेंसी ने कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका के लगभग 75 प्रतिशत हिस्से को अगले 100 वर्षों में विनाशकारी भूकंपों का सामना करना पड़ सकता है।

अमेरिका में 1989 में आए भूकंप से बेसबॉल की विश्व सीरीज बाधित हो गई थी। भूकंप ने सैन फ्रांसिस्को को हिलाकर रख दिया था, जिसकी तीव्रता 6.9 मापी गई थी।