Logo
election banner
Israel Hamas War Updates: इज़रायल ने 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के हमले के बाद से पट्टी में लगभग 13,000 लोगों को मार डाला है।

Israel Hamas War Updates: इज़राइल सेना ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के नीचे एक विशाल सुरंग का वीडियो दुनिया के सामने पेश किया है। जिसके बारे में उनका दावा है कि यह एक विशाल भूमिगत नेटवर्क का हिस्सा था, जिसका उपयोग हमास के लड़ाके करते थे। उत्तरी गाजा का अल शिफा अस्पताल पिछले कुछ हफ्तों से इजरायली सैनिकों और हमास के बीच युद्ध का केंद्र बिंदु रहा है।

इज़रायली अधिकारियों का कहना है कि हमास अस्पताल का उपयोग हथियारों और कमांड सेंटरों को छिपाने के लिए कर रहा है। हालांकि इस दावे का चिकित्सा कर्मचारियों और फिलिस्तीनी समूह ने खंडन किया है।

Watch Video...

सुरंग में बाथरूम, किचेन और वॉररूम

अस्पताल में कई दिनों की गहन छापेमारी के बाद, इज़राइल रक्षा बलों ने एक बाथरूम, रसोई और एक वातानुकूलित बैठक कक्ष के साथ एक सुरंग के वीडियो पोस्ट किए, जिसमें कहा गया कि यह हमास के गुर्गों के लिए एक कमांड पोस्ट के रूप में काम करता था।सुरंग के ड्रोन फुटेज साझा करते हुए आईडीएफ ने कहा कि हमास अस्पतालों के पीछे छिपा है।

इज़राइल रक्षा बलों ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि ऊपर से अल-शिफा अस्पताल, नीचे हमास का आतंकी परिसर, अस्पतालों के पीछे हमास छिपा हुआ है, और यहां ड्रोन फुटेज है, जो निर्विवाद रूप से इसे साबित करता है। सैनिक कुछ पत्रकारों को भी शाफ्ट से नीचे ले गए। 

सुरंग का पत्रकारों ने लिया जायजा

इज़राइल की सातवीं ब्रिगेड के कमांडर कर्नल एलाद त्सूरी ने संवाददाताओं से कहा कि यह एक बहुत लंबी सुरंग है। सुरंग शहर से अस्पताल तक जाती है। जब वे जीवित रहने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो वे नीचे चले जाते हैं, अस्पतालों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं और वे यहां लंबे समय तक रह सकते हैं। पत्रकारों को अस्पताल के अंदर नहीं ले जाया गया और विशाल परिसर का केवल एक हिस्सा देखने की अनुमति दी गई।

अस्पताल के बाहर, सेना ने बंदूकें, गोला-बारूद और विस्फोटक प्रदर्शित किए, उन्होंने कहा कि वे अल-शिफा परिसर में पाए गए थे।

अब तक 14 हजार से अधिक लोगों की गई जान

इज़राइल को अपने गाजा अभियान के लिए अंतरराष्ट्रीय आलोचना का सामना करना पड़ा है, जिसमें एन्क्लेव के सबसे बड़े अस्पताल शिफ़ा पर हमले भी शामिल हैं। चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि इज़रायल ने 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के हमले के बाद से पट्टी में लगभग 13,000 लोगों को मार डाला है, जिसमें इज़रायल का कहना है कि 1,200 लोग मारे गए थे और 240 को बंधक बना लिया गया था।
 

5379487