Georgian Parliament brawl: संसद में गर्मा-गर्म बहस, कागज के गोले फेंकना, तनातनी तो खूब आपने देखी होगी...। लेकिन जॉर्जिया की संसद में कुछ ऐसा हुआ, जिसने इस देश को दुनिया में सुर्खियों में ला दिया है। एक विवादास्पद विधेयक को लेकर सांसदों के बीच हाथापाई शुरू हो गई। विपक्षी सांसद ने सत्ताधारी दल के नेता के मुंह पर घूंसा जड़ दिया। इसके बाद तो हालात बिगड़ गए। जमकर मारपीट हुई। घटनाक्रम का वीडियो वायरल है।

विपक्ष बिल को रूसी प्रेरित बताया
जिस वक्त यह हाईवोल्टेज ड्रामा हुआ, उस वक्त विदेशी एजेंट बिल (Foreign Agents Bill) पर बहस चल रही थी। इसे रूसी प्रेरित विधेयक कहा जा रहा है। इसका उद्देश्य जॉर्जियाई गैर सरकारी संगठनों और मीडिया पर विदेशी प्रभाव को विनियमित करना है। विपक्ष इस बिल का विरोध कर रहा है। विपक्ष का कहना है कि यह बिल जॉर्जियाई संप्रभुता को खतरे में डालता है। फिलहाल, इस मारपीट से देश के भीतर गहरे राजनीतिक विभाजन को उजागर किया है। 

Watch Video...

क्या है वीडियो में?
वायरल वीडियो सोमवार, 15 अप्रैल का है। सत्तारूढ़ जॉर्जियाई ड्रीम पार्टी के संसदीय गुट के नेता मामुका मदीनाराडजे विधायी निकाय के सामने बोल रहे थे। तभी विपक्षी सांसद अलेको एलिसाश्विली अपनी सीट से उठे और उन्होंने मामुका के मुंह पर मुक्का जड़ दिया। यह देख कई सांसद दौड़े और मामुका को बचाया। वहीं, सत्तारूढ़ पार्टी के कई नेताओं ने अलेको को पीट दिया। 

क्यों है विवाद?
दरअसल, बीते कुछ वर्षों में संसद में तनाव बढ़ रहा है। क्योंकि सत्तारूढ़ दल और विपक्ष ने इस बात पर बहस की है कि क्या पश्चिम के साथ संबंधों को गहरा किया जाए या पूर्व सोवियत गणराज्य को रूस के साथ फिर से जोड़ा जाए। अबकाजिया और दक्षिण ओसेशिया के अलग हुए जॉर्जियाई क्षेत्रों को मास्को के समर्थन के कारण रूस जॉर्जिया में व्यापक रूप से अलोकप्रिय है। रूस ने 2008 में एक छोटे युद्ध में जॉर्जिया को भी हरा दिया था। सोमवार की घटना ने कई सांसदों के बीच व्यापक विवाद को जन्म दिया है।