Logo
election banner
Canadian biggest Heist: पुलिस ने ऐसे सबूत जब्त किए हैं, जिनसे पता चलता है कि चोरी किए गए सोने को पिघलाया गया था और इसकी उत्पत्ति को छिपाने के प्रयास में आभूषण जैसे अन्य रूपों में बदल दिया गया था।

Canadian biggest Heist: Netflix पर आपने एक वेबसीरीज जरूर देखी होगी, नाम है- Money Heist। जिसमें बैंक ऑफ स्पेन को लूट लिया जाता है। ऐसी की एक डकैती की घटना कनाडा में हुई, जो देश के इतिहास की सबसे दुस्साहसिक डकैतियों में से एक है। फिलहाल, डकैती को सुलझा लिया गया है। 

कनाडा के सबसे बड़े टोरंटो एयरपोर्ट पर 17 अप्रैल, 2023 को हुई इस डकैती में करीब 20 मिलियन कनाडाई डॉलर से अधिक का गोल्ड चोरी किया गया था। इसमें दो भारतीयों समेत 9 लोगों को आरोपी बनाया गया है। 5 गिरफ्तार हुए भी हो गए हैं। 4 अन्य के खिलाफ वारंट जारी किया गया है। 

ये हैं डकैती के किरदार
पुलिस प्रमुख निशान दुरईअप्पा ने बताया कि 31 वर्षीय सिमरन प्रीत पनेसर और 54 वर्षीय परमपाल सिद्धू एयर कनाडा के लिए काम करते थे। जबकि अन्य आरोपियों में ब्रैम्पटन के डुरांटे किंग-मैकलीन (25), प्रसाद परमलिंगम (34), अर्चित ग्रोवर (36), अर्सलान चौधरी (42), ओकविले के 40 वर्षीय अमित जलोटा, जॉर्जटाउन के 43 वर्षीय अम्माद चौधरी और टोरंटो के 37 वर्षीय अली रजा शामिल हैं। अमित जलोटा और परमपाल सिद्धू भारतीय मूल के हैं। इन्हें अम्माद चौधरी, अली राजा, परमलिंगम के साथ गिरफ्तार किया गया है।

स्विट्जरलैंड से आया था गोल्ड
दरअसल, पिछले साल 17 अप्रैल को एयर कनाडा की उड़ान से कार्गो कंटेनर ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड से पियर्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लाया गया था। जिसमें .9999% शुद्ध सोने की 6,600 छड़ें थीं। जिनका वजन 400 किलोग्राम था। साथ ही 2.5 मिलियन कनाडाई डॉलर की विदेशी मुद्रा भी थी। कीमती माल को अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने से पहले हवाई अड्डे के परिसर के भीतर सुरक्षित भंडारण के लिए रखा गया था।

करीब तीन घंटे के बाद एक अज्ञात शख्स आया और नकली दस्तावेज देकर सोना ले गया। सीसीटीवी में भी वह कैद हुआ। फुटेज के अनुसार, एक ट्रक गोदाम तक गया और सोने की छड़ों और नोटों से भरे कंटेनर को लोड किया। रात करीब 9 बजे उसी दिन जब कनाडा में ब्रिंक के कर्मचारी शिपमेंट लेने के लिए एयर कनाडा के कार्गो डिपो पहुंचे तो सोना पहले ही जा चुका था। 

ब्रिंक का कहना है कि एयर कनाडा कर्मचारियों ने अज्ञात शख्स को शिपमेंट जारी कर दिया, जो इसे लेकर फरार हो गया। पुलिस को अगली सुबह यानी 18 अप्रैल को पुलिस को सूचना दी गई। महीनों की अथक जांच के बाद आखिरकार कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने डकैती को सुलझा लिया। 

गोल्ड और हथियारों की तस्करी का भी भंडाफोड़
जांच में अपराध में शामिल भारतीय मूल के लोगों सहित व्यक्तियों के एक जटिल नेटवर्क का पता चला। पुलिस ने यूएस और कनाडा बॉर्डर पर चल रहे सोना और अवैध हथियारों के सिंडिकेट का भी खुलासा किया है। ब्रैम्पटन का 25 वर्षीय डुरांटे किंग-मैकलीन तस्करी की अहम कड़ी बताया गया है। 

पुलिस ने ऐसे सबूत जब्त किए हैं, जिनसे पता चलता है कि चोरी किए गए सोने को पिघलाया गया था और इसकी उत्पत्ति को छिपाने के प्रयास में आभूषण जैसे अन्य रूपों में बदल दिया गया था।

5379487